महीने में सिर्फ 4 दिन यह उपाय करने से 80 साल तक नहीं आती कमजोरी पास

0
58

आज के समय में हमारे शरीर को कई तरह के पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं। जिससे हमारा शरीर लगातार कमजोर होता रहता है। जब शरीर में कई तत्वों की कमी हो जाती है तो कई बीमारियाँ अटैक कर देतीं हैं और हम 40 साल में ही कमजोर और बूढ़े दिखने लगते हैं। कुछ चीजें ऐसी हैं जिनके बारे में हम नहीं जानते हैं। उनके गुणों से अनभिज्ञ हैं और हम उनकी ताकत को नहीं जानते हैं। आज मैं आपको काले चावल के बारे में बताने जा रहे हैं जो इतने शक्तिशाली होते हैं कि अगर इनका महीने में सिर्फ 4 बार ही उपयोग कर लिया जाय तो 80 साल तक कमजोरी पास नहीं आयेगी। इतने ज्यादा इनके पोषक तत्व और खनिज पाये जाते हैं कि ये हमारे ऊपर किसी भी बीमारी का प्रभाव नहीं पड़ने देते हैं।

via

आपको बता दें पहलें काले चावल का सेवन राजा महाराजा ही करते थें किन्तु आज ये हर जगह मिल जाते हैं। काले चावल एक प्रकार की औषधि है क्योकि इसमें बहुत इ औषधीय गुण पाए जाते हैं। आइये जानते हैं इनके गुणों के बारे में। काले चावल में प्रोटीन , विटामिन और कई तरह के खनिज पाए जाते हैं जो हमारे इम्यून सिस्टम को कमजोर नहीं होने देते हैं। जिसके कारण हमारा शरीर ताकतवर बना रहता है। काले चावल में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा काफी अधिक होती है। जो कि हमारे शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में बेहद मददगार साबित होता है। ऐसे तो चाय और कॉफी में भी एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा पाई जाती है। लेकिन काले चावल में इससे अधिक एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है।

via

जिसके कारण हमारा शरीर कई तरह की बीमारियों से बचा रहता है। काले चावलों में ऐसे फाइबर होते है, जो कि हमारे शरीर को मोटापे से बचा के रखता है। अगर आपको कमजोरी महसूस हो रही हैं तो आप इस चावल का सेवन कर सकते हैं। कुछ ही दिनों में आपकी कमजोरी ख़त्म हो जायेगी और आपको ताकतवर बना देंगे। काले चावलों का इस्तेमाल करने से कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से भी निजात मिल जाता है। इनमे पाये जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट कैंसर से लड़ते हैं और आप के शरीर पर किसी तरह का प्रभाव नहीं पड़ने देते हैं। काले चावल में मौजूद तत्व हमें डायबिटीज और अल्जाइमर जैसी बीमारियों से भी निजात दिलाता है। काले चावल में मौजूद एंथोसाइनिन हार्ट से जुड़ी बीमारियों से छुटकारा दिलाता है और अगर आप पहले से ही इनका सेवन कर रहे हैं तो हार्ट की पूरे जीवन में समस्या नहीं आयेगी। एंथोसाइनिन एक नीले कलर का पिगमेंट होता है जो हमारे रक्त परिचंचरण सहित कोलेस्ट्रॉल और शरीर में किसी तरह की गाँठ नहीं बनने देता है। अगर काले चावल का सेवन सिर्फ महीने में चार बार किया जाय तो व्यक्ति 80 साल का बूढ़ा हो जाये किन्तु कमजोरी नहीं आयेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here