बालाकोट एयरस्ट्राइक का एक साल: आतंकी कैंपो में पाक ने किए ये बदलाव

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद भारतीय वायुसेना ने आतंकियों के अड्डे तबाह कर दिए थे। भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में घुसकर एयरस्ट्राइक की थी। जिसको आज पूरा एक साल हो गया।

0
airstrike

नई दिल्ली : जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद भारतीय वायुसेना ने आतंकियों के अड्डे तबाह कर दिए थे। भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में घुसकर एयरस्ट्राइक की थी। जिसको आज पूरा एक साल हो गया। लेकिन इसके एक साल होने से पहले ही पाकिस्तान ने बालाकोट कैम्प की मरम्मत कर दी है। इसमें कई तरह के बदलाब किये गए है।

जानकारी के मुताबिक, ओपन सोर्स हाई रिज़ोल्यूशन सैटेलाइट इमेजरी की मदद से इस बदलाव का पता लगाया है। इन बदलावों पर दिसंबर 2019 के तीसरे हफ्ते की टाइम-मुहर है। बता दे, इस एयरस्ट्राइक में वायुसेना ने जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी अड्डों पर ताबड़तोड़ बम बरसाए थे। लेकिन इसी की ओर से संचालित ये कैम्प खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के जब्बा में एक एकड़ ज़मीन पर फैला हुआ है। जहां पर मदरसा भी चालाया जाता है।

Airstrike

गौरतलब है की पिछले साल इसी दिन भारतीय वायुसेना ने एयरस्ट्राइक की थी। जिसमें सुबह-सुबह भारतीय वायुसेना के (मिराज 2000) विमानों ने इज़राइल निर्मित्त स्पाइस बमों से निसाना बनाया था। दरअसल, हाल ही में सैटेलाइटसे आई कुछ इमेजों से पता लगाया जा सकता है की बालाकोट में फिर से बदलाव हो चुके हैं। जिसमें ये भी देखा जा सकता है कि बालाकोट कैम्प की छत में भी कई बदलवा हुए है।

हाई रिजोल्यूशन सैटेलाइट इमेज के मुताबिक, बड़े हॉल की उत्तरी दिशा में एक छोटा ढांचा अपने मूल आकार से छोटा हो गया है। इसके आलावा इमारत जो फरवरी 2019 में करीब 201 वर्ग मीटर क्षेत्र में फैली थी वो दिसंबर 2019 में 128 वर्ग मीटर क्षेत्र में ही सिमटी देखी जा रही है। साथ ही इस इमेज में ढांचे के उत्तर पूर्व और दक्षिण पश्चिम में स्थित कुछ हिस्से भी अब नजर नहीं आ रहे हैं।