इंदौर(Indore) : इंदौर शहर में आयोजित प्रवासी भारतीय सम्मेलन में मॉरीशस से पधारे सदस्यों ने कल दिनांक 9 जनवरी को थाना छत्रीपुरा स्थित संजीवनी बालमित्र केंद्र का भ्रमण किया और इंदौर पुलिस द्वारा किए जा रहे कार्य की मुक्त कंठ प्रशंसा की। पुलिस आयुक्त नगरीय इंदौर श्री हरिनारायणचारी मिश्र के निर्देशन में इंदौर पुलिस द्वारा सामुदायिक पुलिसिंग के तहत विभिन्न प्रकार के कई कार्य किए जा रहे हैं, इसी के तहत समाज के कमजोर वर्गों एवं उपेक्षित व अपराधिक पृष्ठभूमि वाले परिवारों के बच्चों को थाना छत्रीपुरा स्थित संजीवनी बाल मित्र केंद्र में उनके बचपन को संवार कर उन्हें अच्छा नागरिक बनाने की दिशा में निरंतर रूप से कार्य किया जा रहा है।

इंदौर पुलिस की इसी सराहनीय पहल की जानकारी मारीशस से प्रवासी भारतीय सम्मेलन इंदौर में पधारी सम्मानीय अतिथि श्रीमती रूपा देवी रामफल, श्रीमती मालिनी देवी, श्रीमती रेशमा देवी लगते ही उन्होंने बाल मित्र केंद्र देखने की इच्छा जाहिर की।कल दिनांक 09 जनवरी 2023 को शाम को वह संजीवनी बालमित्र केंद्र छत्रीपुरा पर पहुंची और उन्होनें बाल मित्र केंद्र के कार्यों का जायजा लिया शाम को केंद्र पर अध्ययनरत बच्चों से अतिथि गणों ने चर्चा की और बच्चों के ड्रीम्स के बारे में उनसे पूछा बच्चों द्वारा दिए गए जवाब से अतिथि गण काफी प्रसन्न हुई एवं पुलिस अपने मूल कार्य के अतिरिक्त समाज सेवा और सामुदायिक पुलिसिंग के कार्यों में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, ये देखकर काफी प्रसन्नता व्यक्त की।

अतिथियों ने बताया कि उनके पूर्वज तीन पीढ़ी पूर्व मारीशस जाकर बस गए थे अब वह मारीशस के ही निवासी है लेकिन उन्हें भारत की बहुत याद आती है । उपरोक्त तीनों अतिथिगण मॉरीशस में शैक्षणिक कार्य से ही जुड़ी हुई है उन्होंने बताया कि उन्हें अपने देश अपनी माटी भारत से बहुत प्रेम है वह सदैव ही भारत को याद करते हैं भारतीयों से प्रेम करते हैं। उन्होंने कहा कि किसी देश की पुलिस बच्चों को अच्छा नागरिक बनाने, की दिशा में कार्य कर रही है हम इस बात से आश्चर्यचकित है हमने ऐसा कहीं नहीं देखा।

किसी देश की पुलिस को इस प्रकार शैक्षणिक कार्य करते हुए उन्होंने पहली बार देखा है। उनके आश्चर्य का ठिकाना नहीं रहा ,यह कि नीचे पुलिस स्टेशन का कार्य हो रहा है और ऊपर बच्चों की शैक्षणिक कक्षा चल रही है। उन्होंने इंदौर पुलिस के कार्यों की सराहना करते हुए पूरी टीम को धन्यवाद कह कर, नन्हे बच्चों से पुनः भारत आकर मिलने के वादे के साथ विदा ली। अतिथियों को केंद्र के बारे में विस्तृत जानकारी केंद्र थाना प्रभारी पवन सिंघल, उप निरीक्षक नीलमणि ठाकुर तथा केंद्र संचालक प्रधान आरक्षक संजय राठौर ने प्रदान की और अतिथियों का केंद्र पर आने के लिए आभार माना।

Also Read: प्रवासी भारतीय सम्मेलन LIVE: कुछ ही देर में इंदौर पहुंचने वाली है राष्ट्रपति मुर्मू, प्रवासी भारतीयों को करेंगी सम्मानित