अब 12 करोड़ की मर्सिडीज की सवारी करेंगे PM Modi, जाने क्या है इसकी खासियत

नई दिल्ली। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) अब मर्सिडीज-मेबैक एस 650 (Mercedes-Maybach S 650) में सवारी करेंगे। आपको बता दें कि, पीएम मोदी (PM Modi) को नई मेबैक 650 में पहली बार हैदराबाद हाउस में देखा गया था, जब वह रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Russian President Vladimir Putin) से मिलने के लिए पहुंचे थे। जिसके बाद अब इस गाड़ी को हाल ही में प्रधानमंत्री के काफिले में देखा गया।

ALSO READ: पोको इंडिया ने फ्लिपकार्ट पर 3 मिलियन की रिकॉर्ड सेल्स की दर्ज

वहीं अगर इस कार की बात की जाए तो बता दें कि, Mercedes-Maybach S650 Guard VR10 लेवल प्रोटेक्शन के साथ लेटेस्ट फेसलिफ़्टेड मॉडल है। जो किसी प्रोडक्शन कार में दिया गया अब तक का सबसे अधिक प्रोटेक्शन है। साथ ही रिपोर्ट्स की मानी जाए तो, मर्सिडीज-मेबैक ने पिछले साल भारत में S600 गार्ड को 10.5 करोड़ रुपये में लॉन्च किया था और S650 की कीमत रु.12 करोड़ से ज्यादा हो सकती है। Mercedes-Maybach S650 Guard 6.0-लीटर ट्विन-टर्बो V12 इंजन द्वारा संचालित है जो 516bhp और लगभग 900Nm का पीक टॉर्क पैदा करता है। इसकी अधिकतम गति 160 किमी प्रति घंटे तक सीमित है।

इसके साथ ही S650 गार्ड बॉडी और खिड़कियां कठोर स्टील कोर बुलेट का सामना कर सकती हैं। इसे धमाका प्रूफ वाहन (ईआरवी) की रेटिंग मिली है। इ कार में सवार लोग 2 मीटर की दूरी पर होने वाले 15 किलो टीएनटी विस्फोट से भी सुरक्षित हैं। वहीं खिड़की के इंटीरियर पर पॉली कार्बोनेट का लेप चढ़ाया गया है। कार का निचला हिस्सा किसी भी तरह के विस्फोटों से बचाने के लिए भारी बख्तरबंद है। गैस हमले की स्थिति में केबिन में एक अलग वायु आपूर्ति भी होती है।