मध्य प्रदेश (MP) में मौसम की अनिश्चितता लगातार देखी जा रही है। बारिश का दौर जहां थोड़े-थोड़े समय के अंतराल पर प्रदेश के मौसम को भीगा रही है, वहीं कुछ देर के बाद मौसम में उमस और तापमान में वृध्दि भी दर्ज की जा सकती है। इसके साथ ही देश के विभिन्न राज्यों में भी बारिश अपनी मौजूदगी लगातार दर्ज करा रही है। मौसम विभाग ने जहां मध्य प्रदेश के कई जिलों में आने वाले 24 घंटों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है, वहीं देश के कई अन्य राज्यों में भी तेज बारिश की चेतावनी IMD ने दी है। आइए जानते हैं मौसम विभाग का पूर्वानुमान।

Also Read-Live Darshan : कीजिए देशभर के प्रमुख मंदिरों के मंगला दर्शन

मध्य प्रदेश के इन जिलों में अलर्ट

भोपाल मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के नर्मदापुरम, हरदा, बैतूल, बुरहानपुर, खंडवा, खरगौन, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, इंदौर, रतलाम, देवास, ग्वालियर, दतिया, श्योरपुर, टीकमगढ़, छतरपुर, अनूपपुर, डिंडौरी, छिंदवाड़ा, उज्जैन, आगर, शाजापुर, भिण्ड, मुरैना आदि जिलों में भारी बारिश से लेकर अति बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले कुछ दिनों तक प्रदेश में बारिश की अच्छी खासी गतिविधियां जारी रहेंगी।

 

Also Read-Facebook ने जारी की अहम चेतावनी, इतने लाख यूजर्स का डेटा हुआ लीक, प्राइवेसी को लेकर उठ रहे है कई सवाल

उत्तराखंड और हिमाचल का मौसम का हाल

मौसम विभाग के अनुसार देश के पर्वतीय राज्यों उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में पिछले 48 घंटों से जो बारिश जारी है, वो आने वाले 24 घंटों में भी जारी रह सकती है। उत्तराखंड के कुमाऊं और गढ़वाल जिलों में इस दौरान तेज बारिश की संभावना है, जबकि अन्य जिलों में भी अच्छी खासी बारिश इस दौरान दर्ज की जा सकती है। इसके साथ ही प्रदेश के कुछ एक इलाकों में भूस्खलन के छोटे मामले भी सामने आ सकते हैं।

राजधानी दिल्ली के मौसम का हाल

राजधानी दिल्ली में इस वर्ष कुछ देर से शुरू हुई बारिश अभी तक अपना रंग दिखा रही है। बीते 48 घंटों में राजधानी दिल्ली में सामान्य से कुछ मध्यम वर्षा कई इलाकों में दर्ज की गई, इसके साथ ही दिल्ली से लगे हुए एनसीआर जिलों में भी बारिश की गतिविधियाँ लगातार जारी है। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले 24 घंटों में राजधानी दिल्ली में बारिश का प्रभाव कुछ मंद पड़ेगा, परन्तु कुछ एक इलाकों में बारिश की हल्की फुल्की मौजूदगी जारी रहेगी।

उत्तर प्रदेश में बारिश से बढ़ी ठंड

लखनऊ मौसम विभाग के अनुसार उत्तर प्रदेश में देर से शुरू हुई बारिश की अब गति पकड़ने से प्रदेश के मौसम में काफी परिवर्तन देखा जा रहा है। दरअसल जहां अभी पिछले सप्ताह तक प्रदेश में मौसम में उमस दर्ज की जा रही थी, वहीं अब पीछले हफ्ते से हो रही बारिश से प्रदेश के मौसम में आद्रता बढ़ने से ठंड ने दस्तक देना शुरु कर दी है। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले 24 घंटो में प्रदेश के कुछ एक जिलों में सामान्य से कुछ तेज बारिश की संभावनाएं हैं।