Madhya Pradesh : उत्तर भारत सहित देश के विभिन्न राज्यों में ठण्ड का सितम देखने को मिल रहा है। ताजा खबर यह है कि दिल्ली, मध्यप्रदेश में कुछ चैन की सांस मिली है, मगर मौसम विभाग ने आगामी दिनों में पहाड़ों पर और बर्फबारी की संभावना जताई है। यदि ऐसा होता है तो मैदानी राज्यों में सर्द हवाओं को एक और दौर शुरू हो सकता है। इस दौरान, मध्यप्रदेश, राजस्थान, दिल्ली, यूपी, पंजाब सहित अलग अलग राज्यों में स्कूलों में छुट्टियां घोषित कर दी गई है। पंजाब ने अपने यहां स्कूलों की छुट्टियों को 14 जनवरी तक आगे बढ़ा दिया है। शीतलहर जारी रही तो दूसरे राज्यों में भी ऐसा निर्णय लिया जा सकता है। यहां पढ़िए अपने प्रदेश और शहर के मौसम से जुड़ी हर नई अपडेट।

Also Read – Optical Illusion: बूझो तो जानें! आपको इस तस्वीर में कहीं मधुमक्खी नजर आ रही हैं, 10 सेकेंड में खोजने वाला कहलाएगा जीनियस

पंजाब सरकार ने भीषण ठंड को मद्देनज़र रखते हुए सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में कक्षा एक से सातवीं तक के स्टूडेंट्स के लिए विंटर वेकेशन 14 जनवरी 2023 तक आगे बढ़ा दिया है।

स्कायमेट मौसम के मुताबिक, आगामी दिनों में पहाड़ों पर बर्फबारी हो सकती है। शीघ्र ही एक और पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय तक पहुंच सकता है। दूसरा पश्चिमी विक्षोभ ज्यादा तीव्र प्रतीत होता है और 12 से 13 जनवरी के मध्य हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भारी बर्फबारी हो सकती है। पश्चिमी विक्षोभ के गुजरने के बाद, पश्चिमी हिमालय से बर्फीली ठंडी हवाएं उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में चलेंगी, जिससे तापमान में भारी गिरावट आएगी।

किन-किन राज्यों में स्कूलों की छुट्टियां घोषित

उत्तर प्रदेश: 14 जनवरी तक स्कूलों में शीतकालीन अवकाश घोषित
हरियाणा: 15 जनवरी तक स्कूलों में अवकाश
मध्यप्रदेश: पहली से आठवीं तक के स्कूल 9 जनवरी तक बंद रहेंगे। आगे के हालात देखते हुए कलेक्टरों को निर्णय लेने की छूट।
बिहार: पटना में नर्सरी से 8वीं तक के स्कूल 7 जनवरी तक बंद।
झारखंड: ठंड के कारण प्राइमरी स्कूलों (कक्षा 1 से कक्षा 5 तक) में 8 जनवरी तक शीतकालीन छुट्टियां रहेंगी।
हिमाचल प्रदेश: 12 फरवरी तक विंटर वेकेशन (Winter vacation) का ऐलान