स्वस्थ शरीर के लिए दूध नहीं बियर है फायदेमंद, रिपोर्ट का दावा

0
59

नई दिल्ली। बचपन से हमे बताया जाता है कि दूध पीना सेहत के लिए सबसे अच्छा होता है, कई बार बच्चों को इसका स्वाद पसंद ना आने पर घर में कई तरह के फलेवर का भी उपयोग करते है। दूध की गुणवत्ता को कोई भी नकार नहीं सकता ऐसा आज तक हम सुनते आए है, लेकिन क्या ऐसा भी किसी रिपोर्ट में कहा जा सकता है कि दूध के जगह बियर पीना ज्यादा फायदेमंद है। यह सुनकर आप शायद यही कहे कि ये तो सरासर गलत बात है, लेकिन ऐसा हम नहीं पीपल फॉर एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल यानी पेटा की रिपोर्ट में कहा गया है।

पेटा के अनुसार बियर पीना दूध पीने से ज्यादा फायदेमंद है। इसके साथ ही पेटा ने दूध से होने वाले नुकसानों को भी गिनाया है। जहां डाॅक्टर्स का मानना है कि शारीरिक और मानसिक विकास के लिए दूध बहुत जरुरी है, वहीं दूसरी ओर पेटा कहता है कि दूध मोटापा, डायबिटीज और कैंसर जैसी घातक बीमारियों का कारण भी बनता है। पेटा ने लोगों को दूध न पीने की सलाह दी है।

वहीं बियर पीने के फायदों को लेकर पेटा का कहना है कि बियर न सिर्फ हड्डियों को मजबूत बनाता है। साथ ही इसे पीने से उम्र भी बढ़ती है। हालांकि इस दावे के बाद एक बड़ी बहस छिड़ गई है। बियर को एक एल्कोहोलिक पदार्थ माना जाता है। इसे बनाने में जिन चीजों का इस्तेमाल किया जाता है उसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। बियर बनाने में जौ, गेहूं, मक्का और चावल का इस्तेमाल होता है। बियर में मौजूद 90 प्रतिशत पानी के अलावा फाइबर, कैल्शियम, आयरन समेत और भी कई पोषक तत्व होते हैं।

पेटा की तरफ से जारी बयान में यह भी बताया गया कि बियर दूध से ज्यादा फायदेमंद हो सकती है, लेकिन फिर भी वो एल्कोहो युक्त प्रोडक्ट है। जरूरत से ज्यादा बियर पीना भी सेहत के लिए खतरनाक है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here