अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस पर 15 मई को होंगे कई आयोजन, खास है इस वर्ष की थीम

इस वर्ष की थीम "परिवार एवं नवीन तकनीकी" तय की गई है। परिवार समाज की प्राथमिक ईकाई है। वर्तमान दौर में नित नई तकनीकी सामाजिक जीवन को लगातार प्रभावित कर रही है, ऐसे में परिवार भी इससे अछूता नहीं है।

indore, indore news, indore hindi news, International Family Day, May 15 on International Family Day, indore indore latest news, ,

इंदौर: संयुक्त राष्ट्र संघ के आह्वान पर प्रत्येक वर्ष 15 मई को अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस मनाया जाता है। जिसका उद्देश्य परिवार के महत्व को स्वीकार करना और पूरी दुनिया के नागरिकों को परिवारों को प्रभावित करने वाले मुद्दों पर जागरूक करना है। अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस की थीम अधिकांशत: बच्चों की शिक्षा, गरीबी, पारिवारिक संतुलन और अन्य सामाजिक मुद्दों के इर्द-गिर्द घूमती है। इस वर्ष की थीम “परिवार एवं नवीन तकनीकी” तय की गई है। परिवार समाज की प्राथमिक ईकाई है। वर्तमान दौर में नित नई तकनीकी सामाजिक जीवन को लगातार प्रभावित कर रही है, ऐसे में परिवार भी इससे अछूता नहीं है। तकनीकी के उपयोग से अपने जीवन को सरल व सहज बनाने की इच्छा और प्रयास सभी कर रहे हैं। विगत दो वर्ष में कोविड-19 महामारी से उत्पन्न वैश्विक संकट के समय लॉकडाउन की वजह से परिवारों की तकनीकी निर्भरता बहुत बढ़ी है। ऑफिस कार्य, शिक्षा, आवश्यक वस्तुओं सेवाओं की खरीद फरोख्त, सुदूर बैठे रिश्तेदारों से संपर्क आदि सभी कार्य ऑनलाईन ही किया जा रहा था। ऐसे में नई तकनीकी के महत्व को विशेष तौर पर पहचाना गया। साथ ही इनके उपयोग की आवश्यकता को महसूस किया गया।

Must Read- सुरभि के काव्य संग्रह “तुम प्रेम हो” का मुख्यमंत्री ने किया विमोचन

परिवार के युवा सदस्यों के लिए नई तकनीकी सीखना एवं इनका उपयोग करना अपेक्षाकृत आसान है किन्तु बड़ी उम्र के लोग अभी भी पारम्परिक तरीकों के साथ सहज महसूस करते हैं। ऐसे में परिवार में नई तकनीकी के उपयोग एवं परम्परा के साथ जीने की लालसा गई बार बेहद द्वन्द उत्पन्न कर देती है। नई तकनीकी के सार्थक उपयोग से पारिवारिक मूल्यों के साथ जीना सीखना सभी की महत्ती आवश्यकता है। परिवार के युवा सदस्य अपने दादा-दादी, नाना-नानी को नई तकनीकी के उपयोग को सीखने समझने में मदद करें, ऐसे ही बड़ी उम्र के सदस्य युवाओं में मूल्यों को स्थापित करने की भूमिका निभाएं तो बेहतर परिवार एवं समाज रचना की जा सकती है। विश्व परिवार दिवस 15 मई 2022 के अवसर का उपयोग हम इस चर्चा को आगे बढ़ाने के लिए कर सकते हैं।

Must Read- Indore : Lotus ने TCL QLED TV की लॉन्च, इन चीज़ों को खरीदने पर मिलेंगे ये उपहार

मध्यप्रदेश में राज्य आनंद संस्थान, आनंद विभाग भी एक स्वस्थ समाज के निर्माण हेतु परिवार के महत्त्व एवं उपयोगिता के प्रति जागरूकता फैलाने हेतु प्रतिबद्ध है। उक्त दिवस पर संस्थान उत्प्रेरक के रूप में अपने आनंदकों का स्वैच्छिक प्रयासों के द्वारा जागरूकता फैलाने हेतु आह्वान करता है। सभी आनंदक अपनी सक्रिय एवं सकारात्मक भूमिका का निर्वहन करते हुए विभिन्न प्रकार की गतिविधिया आयोजित कर सकते हैं। अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस परिवारों को प्रभावित करने वाले आर्थिक नई तकनीकी पर समझ बढ़ाने के लिए एक बहुत अच्छा मंच प्रदान करते हैं। इन विषयों पर संगोष्ठी/परिचर्चा इत्यादि का आयोजन किया जा सकता है।