Maharashtra : सीएम शिंदे की दही हांडी प्रतियोगिता को साहसी खेल का दर्जा देने की घोषणा, मुआवजे का भी ऐलान

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने महाराष्ट्र विधानसभा में जन्माष्टमी के अवसर पर होने वाली दही हांडी प्रतियोगिता को साहसी खेल का दर्जा देने की घोषणा की है। इसके साथ ही महाराष्ट्र में राज्य सरकार के द्वारा प्रो गोविंदा लीग भी आयोजित करने की घोषणा की गई है।

महाराष्ट्र (Maharashtra) के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) ने महाराष्ट्र विधानसभा में जन्माष्टमी के अवसर पर होने वाली दही हांडी प्रतियोगिता को साहसी खेल का दर्जा देने की घोषणा की है। इसके साथ ही महाराष्ट्र में राज्य सरकार के द्वारा प्रो गोविंदा लीग भी आयोजित करने की घोषणा की गई है। महाराष्ट्र के नवनियुक्त मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की इस घोषणा को भारतीय संस्कृति और परम्परा के प्रोत्साहन के रूप में देखा जा रहा है।

Also Read-Maharashtra : पूर्व एनसीबी अधिकारी समीर वानखेड़े को सोशल मीडिया पर जान से मारने की धमकी, एक्शन में मुंबई पुलिस

मुआवजे का भी ऐलान

सीएम शिंदे ने घोषणा की है कि जन्माष्टमी के अवसर पर होने वाली दही हांडी प्रतियोगिता में प्रतिभागी गोविंदाओं को मटकी फोड़ के दौरान घायल होने पर 5 लाख और किसी की मृत्यु होने पर 10 लाख तक कि आर्थिक मदद परिवार को दी जाएगी। गौरतलब है की मुंबई सहित पुरे महाराष्ट्र में जन्माष्टमी के दौरान दही हांड़ी फोड़ प्रतियोगिताओं का आयोजन बहुतायत में होता है इसके साथ ही इस प्रतियोगिता में बड़ी संख्या में प्रतियोगी घायल भी होते हैं और कुछ दिवंगत भी इस दौरान हो चुके हैं ।

Also Read-Jammu and Kashmir : स्वतंत्रता दिवस पर नहीं फहराया तिरंगा, सात शिक्षक सस्पेंड