मुंबई: टीवी रियेलिटी शो में सबसे ज्यादा चर्चित कौन बनेगा करोड़पति शो जिसके होस्ट इस सदी के महानायक अमिताभ बच्चन है, वैसे तो इस शो ने कई लोगो की जिंदगी को बदल दिया है और अमिताभ बच्चन ने भी इस शो के माध्यम से कई तरह से लोगो की मदद भी की है। वहीं अब एक बार फिर से लोगों के सपनों को पूरा करने के लिए आ रहा है। केबीसी के 13वें सीजन (KBC 13) की मेजबानी करने के लिए बॉलीवुड के मेगास्टार अमिताभ बच्चन बहुत ही ज्यादा एक्साइटेड हैं। मेकर्स अपने नए शो के लिए तैयार हैं। कौन बनेगा करोड़पति का 13वां सीजन 23 अगस्त से सोनी टीवी पर सोमवार-शुक्रवार रात 9 बजे प्रसारित होगा।

बता दें केबीसी (KBC) के नए सीजन में कई बदलाव देखने को मिलेंगे। इस बार शो में 5 बड़े बदलाव होने वाले हैं। शो से जहां फास्टेस्ट फिंगर फर्स्ट इस बार देखने के नहीं मिलेगा। वहीं, बीते साल जहां कोविड-19 महामारी के कारण बिना दर्शकों के शो शूट हुआ था और इस बार दर्शकों की सेट पर वापसी हो रही है।

इस बार होंगे ये 5 बदलाव
-खेल के प्रारूप में सबसे बड़ा बदलाव यह है कि हॉट सीट में बैठने के लिए ‘फास्टेस्ट फिंगर फर्स्ट’ से गुजरने के लिए ‘फास्टेस्ट फिंगर फर्स्ट- ट्रिपल टेस्ट’ में बदलाव हुआ है। इस सीजन तीन सामान्‍य ज्ञान के सवालों का सबसे कम समय में जवाब देकर हॉट सीट पर बैठने का मौका मिलेगा।

-इस सीजन में लाइफ लाइन में भी बदलाव देखने को मिलेगा और जब स्‍टूडियो दर्शकों की वापसी हुई है तो उसी के साथ ‘ऑडियंस पोल’ भी वापस आ रही है। कोविड-19 के दौरान सीजन 12 में इस लाइफलाइन को खत्‍म कर दिया गया था और इसकी जगह नई लाइफलाइन ‘वीडियो ए फ्रेंड’ को लाया गया था। अब 13वें सीजन में ‘वीडियो ए फ्रेंड’ लाइफलाइन को खत्‍म कर दिया गया है। ‘ऑडियंस पोल’ के अलावा ‘कौन बनेगा करोड़पति 13’ में तीन और लाइफलाइन होंगी, जिनमें 50:50, आस्क द एक्सपर्ट और फ्लिप द क्वेश्चन शामिल हैं।

-पिछले कुछ सीजन के विपरीत, जहां, अमिताभ बच्चन ने कर्मवीर एपिसोड में वास्तविक जीवन के नायकों की मेजबानी की थी, सीजन 13 हर शुक्रवार को ‘शानदार शुक्रवार’ के साथ मनाया जाएगा. स्पेशल एपिसोड में, जीवन के सभी क्षेत्रों के सेलिब्रिटी मेहमान एक सामाजिक कारण के लिए खेल खेलेंगे।

-गेम टाइमर जो प्रतियोगियों को उनकी सीट के किनारे पर रखता है, उसका नाम बदलकर ‘धुक-धूकी जी’ कर दिया गया है। क्योंकि हॉट सीट पर बैठते ही लोगों की दिल की धड़कन बढ़ जाती हैं।

-नए सेट को नया लुक और फील दिया गया है, जबकि फर्श को एलईडी के साथ डिजाइन किया गया है, ऑगमेंटेड रियलिटी के उपयोग से और अधिक उत्साह बढ़ेगा।