Homebreaking newsIPL 2022 RETENTION : धोनी, रोहित तो हो गए रिटेन, और विराट?

IPL 2022 RETENTION : धोनी, रोहित तो हो गए रिटेन, और विराट?

आईपीएल(IPL) 2022 के लिए रिटेन खिलाड़ियों(RETEN PLAYERS) की सूची कई फ़्रेंचाइज़ी ने जारी कर दी हैं। ऐसे में घमासान डॉट कॉम(GHAMASAN.COM) सभी क्रिकेट प्रेमियों के लिए एक ऐसी खबर लेकर आया हैं, जिसे सुनकर क्रिकेट प्रेमी फुले नहीं समायेंगे।

आईपीएल(IPL) 2022 के लिए रिटेन खिलाड़ियों(RETEN PLAYERS) की सूची कई फ़्रेंचाइज़ी ने जारी कर दी हैं। ऐसे में घमासान डॉट कॉम(GHAMASAN.COM) सभी क्रिकेट प्रेमियों के लिए एक ऐसी खबर लेकर आया हैं, जिसे सुनकर क्रिकेट प्रेमी फुले नहीं समायेंगे। दरअसल अब तक जिन खिलाड़ियों को रिटेन किया गया हैं उनकी सूची(LIST) निम्नलिखित है। लेकिन वे जिस क्रम में दिखाई दे रहे हैं वह आईपीएल रिटेंशन सूची के अनुसार नहीं है।

चेन्नई सुपर किंग्स(CSK)

आईपीएल 2021 की विजेता टीम चेन्नई सुपर किंग्स ने अपने कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को रिटेन कर लिया हैं। इसी के साथ CSK ने रवींद्र जडेजा, ऋतुराज गायकवाड़ और मोइन अली को भी रिटेन किया हैं।

कोलकाता नाइट राइडर्स(KKR)

कोलकाताने भी अपने चार स्टार क्रिकेटरों को रिटेन कर लिया हैं जिनमें सुनील नारायण, आंद्रे रसेल, वरुण चक्रवर्ती और वेंकटेश अय्यर शामिल हैं।

मुंबई इंडियंस(MI)

मुंबई इंडियंस ने अपने कप्तान रोहित शर्मा और स्टार गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को रिटेन किया हैं।

सनराइज़र्स हैदराबाद

सनराइज़र्स हैदराबाद ने अभी तक सिर्फ केन विलियमसन को हिन् रिटेन किया हैं।

पंजाब किंग्स इलेवन

पंजाब किंग्स इलेवन ने दो खिलाड़ियों मयंक अग्रवाल औरअर्शदीप सिंह को रिटेन किया हैं।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर(RCB)

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने विराट कोहली को रिटेन कर लिया हैं, ​हालांकि वो अब टीम की कप्तानी नहीं करेंगे। इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया के आल राउंडर खिलाड़ी ग्लेंन मैक्सवेल और यजुवेंद्र चहल को भी रीटेन करने की खबर हैं।

कई फ़्रेंचाइज़ी अभी भी अपनी रिटेंशन सूची को अंतिम रूप दे रही हैं क्योंकि आईपीएल की समय सीमा मंगलवार को दोपहर 12 बजे समाप्त हो रही है।आपको बता दे कि 2022 सीज़न से 10 टीमों की लीग होगी। हाल ही में आईपीएल ने नीलामी पर्स को बढ़ाकर 90 करोड़ रुपये कर दिया था, साथ ही विभिन्न रिटेंशन स्लैब भी सेट किए थे। मौजूदा फ़्रेंचाइज़ी अधिकतम चार खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती है, जबकि दो नई फ़्रेंचाइज़ी, जो लखनऊ और अहमदाबाद के रूप में है, वह मूल आठ टीमों के रिटेन करने के बाद प्लेयर पूल से तीन-तीन खिलाड़ी ख़रीद सकती हैं।

अगर मौजूदा फ़्रेंचाइज़ी चार खिलाड़ियों को अपनी टीम में बरक़रार रखती है, तो आईपीएल द्वारा निर्धारित रिटेंशन स्लैब के अनुसार, पहले खिलाड़ी के लिए पर्स से 16 करोड़ रुपये, दूसरे के लिए 12 करोड़ रुपये, तीसरे के लिए 8 करोड़ रुपये और चौथे खिलाड़ी के लिए 6 करोड़ रुपये काटे जाएंगे। तीन रिटेंशन के मामले में पहले खिलाड़ी के लिए 15 करोड़ रुपये, दूसरे के लिए 11 करोड़ रुपये और तीसरे के लिए 7 करोड़ रुपये काटे जाएंगे। अगर दो खिलाड़ियों को बरक़रार रखा जाता है, तो यह स्लैब 14 करोड़ रुपये और 10 करोड़ रुपये का होगा।

अगर कोई फ़्रेंचाइज़ी चार खिलाड़ियों को रिटेन करती है, तो कुल पर्स से 42 करोड़ रुपये काट लिए जाएंगे। अगर तीन रिटेंसशन किए जाएं तो यह पर्स 33 करोड़ रुपये कम हो जाएगा, वहीं अगर दो खिलाड़ियों को रिटेन किए जाएं तो पर्स से 24 करोड़ रुपये कम हो जाएगा और अगर एक रिटेंशन किया जाए तो पर्स से 14 करोड़ रुपये काटे जाएंगे।

RELATED ARTICLES

Stay Connected

9,992FansLike
10,230FollowersFollow
70,000SubscribersSubscribe

Most Popular