घर पर झटपट तैयार करें ओट्स इडली, ये है रेसिपी

ओट्स इडली : पौष्टिक और सुबह के नाश्ता में आसान और झटपट बनने वाला एक नाश्ता हैं जो स्वाद और बनावट में इंस्टैंट रवा इडली की तरह ही नरम और मुलायम होता हैं। वैसे तो इडली दक्षिण भारत का लोकप्रिय व्यंजन है लेकिन ये अन्य जगहों पर भी काफी पसंद किया जाता है।

0
46
otas idli

ओट्स इडली : पौष्टिक और सुबह के नाश्ता में आसान और झटपट बनने वाला एक नाश्ता हैं जो स्वाद और बनावट में इंस्टैंट रवा इडली की तरह ही नरम और मुलायम होता हैं। वैसे तो इडली दक्षिण भारत का लोकप्रिय व्यंजन है लेकिन ये अन्य जगहों पर भी काफी पसंद किया जाता है। यदि आप इडली के नए-नए टेस्ट ट्राई करने हैं, तो इन्हें अलग-अलग ट्विस्ट के साथ बनाया जा सकता है। फिलहाल इस ओट्स इडली की रेसिपी पढ़ कर ही आपके मुंह में पानी आ जाएगा। तो चलिए जानते है इसकी रेसिपी।

सामग्री :
2 कप ओट्स
1/2 (हल्का खट्टा) लीटर दही
1 टी स्पून सरसों के दाने
1 टी स्पून उड़द की दाल
1/2 टी स्पून चने की दाल
1/2 टी स्पून तेल
2 टी स्पून हरी मिर्च, बारीक कटा हुआ
1 कप गाजर, कद्दूकस
2 टी स्पून धनिया, बारीक कटा हुआ
1/2 हल्दी पाउडर
2 टी स्पून नमक
एक चुटकी ईनो

विधि : एक तवे पर ओट्स को हल्का भूरा होने तक भूनें। इसके बाद मिक्सर में डालकर ओट्स का पाउडर बना लें। एक पैन में तेल, सरसों के दाने (तड़कने दें), उड़द की दाल और चना दाल को भूरा होने तक भूनें। अब इसमें कटा हुआ हरा धनिया, हरी मिर्च, कद्दूकस की हुई गाजर और हल्दी डालकर एक मिनट तलें। यह बनाया हुआ मिश्रण ओट्स पाउडर में दही के साथ मिलाएं। मिश्रण बनाने के लिए पानी का इस्तेमाल न करें। अब आपके इडली का मिश्रण तैयार है। इडली के सांचे पर हल्का सा तेल लगा कर चिकना कर लें, और हर एक सांचे में इडली का मिश्रण डालें। 15 मिनट तक इडली को भाप देने के बाद उन्हें प्लेट में निकाल लें और प्याज की चटनी के साथ सर्व करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here