इंदौर में उमड़ा आस्था का कुंभ, श्रद्धालुओं के सैलाब ने रचा भक्ति का नया इतिहास

विद्याधाम से लेकर श्री पितरेश्वर हनुमान धाम तक निकली इस भव्य शोभायात्रा में एक लाख से भी ज्यादा महिलाएं शामिल हुई। माता अंजनी के स्वरुप को धारण कर मातृशक्ति की प्रतीक महिलाएं अपने सिर पर कलश लेकर भगवान श्री राम और हनुमान का आह्वान करते हुए चल रही थी।

0
pitereshwar dham

इंदौर: आज देवी अहिल्याबाई की पुण्यनगरी इंदौर में आस्था का कुंभ उमड़ पडा। श्री पितरेश्वर हनुमान धाम के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के तहत निकली भव्य कलश यात्रा ने पूरे शहर को आस्था, भक्ति और श्रद्धा के रंग में डुबो दिया। श्री विद्याधाम से लेकर श्री पितरेश्वर हनुमान धाम तक निकली इस भव्य शोभायात्रा में एक लाख से भी ज्यादा महिलाएं शामिल हुई। माता अंजनी के स्वरुप को धारण कर मातृशक्ति की प्रतीक महिलाएं अपने सिर पर कलश लेकर भगवान श्री राम और हनुमान का आह्वान करते हुए चल रही थी। संभवतः किसी मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के लिए निकली ये विश्व की सबसे बड़ी शोभायात्रा थी।

pitereshwar dham

संतों की उपस्थिति से दिव्य हुई कलश यात्रा

pitereshwar dham

इस भव्य शोभायात्रा में बैंड–बाजे, हाथी-घोड़े और बग्घियाँ भी थी। शोभायात्रा में सबसे आगे बग्घियों में सवार होकर चल रहे थे। उनके पीछे भजन मंडलियाँ भजन गाते हुए चल रही थी। शोभा यात्रा में प. पू. सन्त साध्वी महमण्डलेश्वर माँ कनकेश्वरीदेवी, राष्ट्र सन्त श्री उत्तम स्वामी जी, भानपुरा शंकराचार्य जगद्गुरु ज्ञानानन्द जी तीर्थ, महामंडलेश्वर श्री चिन्मयानन्द जी सरस्वती महाराज, विद्याधाम, महामंडलेश्वर चेतन्य स्वरूप जी अखण्डधाम, महामंडलेश्वर रामगोपालदास जी महाराज खातीपुरा राम मन्दिर, पीलिया खाल मंदिर के महामंडलेश्वर श्री रामगोपालदास जी महाराज,महामंडलेश्वर लक्ष्मणदास जी महाराज पंचकुइया, महामंडलेश्वर श्री दादू महाराज और महामंडलेश्वर गोपाल दास जी महाराज एवं पीलिया खाल मंदिर के महामण्डलेश्वर मंहत श्री रामचरण दास जी महाराज, कंप्यूटर बाबा, श्री राधे-राधे बाबा तथा उज्जैन, चित्रकूट, वृन्दावन, अयोध्या बनारस, रामेश्वरम, नासिक,देपालपुर, धार, बेटमा, पीथमपुर, सांवेर सहित विभिन्न तीर्थ स्थलों और चारों धाम से आए कई साधु- संत, और दिव्य योगी शामिल थे।

एक हजार से ज्यादा मंचों से हुआ स्वागत

pitereshwar dham

भाजपा के महासचिव कैलाश जी विजयवर्गीय के शिव संकल्प के तहत आयोजित इस कलश यात्रा में विजयवर्गीय ने रमेश मेंदोला और आकाश विजयवर्गीय के साथ घर-घर जाकर लोगों को इस भव्य शोभायात्रा के लिए आमंत्रित किया था। यात्रा मार्ग पर विभिन्न धार्मिक, सामाजिक, सांस्कृतिक, पारमार्थिक संस्थाओं, व्यापारिक एसोसिएशन और श्रद्धालु व्यक्तियों ने एक हजार से ज्यादा स्वागत मंच लगाए थे। कहीं फल- कही ज्यूस, कही छाछ कही लस्सी तो कही फलाहार से शोभायात्रा का स्वागत किया गया। श्रद्धालुओं के लिए संस्थाओं ने जगह जगह पानी की व्यवस्था भी की थी।

पितरेश्वर धाम पर किया रमेश मेंदोला और आकाश विजयवर्गीय ने स्वागत

pitereshwar dham

शोभायात्रा के स्वागत के लिए पितृ पर्वत पर विधायक रमेश मेंदोला और विधायक आकाश विजयवर्गीय उपस्थित थे। उनके नेतृत्व में बड़ी संख्या में सामाजिक कार्यकर्ताओं ने शोभायात्रा का स्वागत किया और फिर धार्मिक समारोह शुरू हुए।

kailash vijayvargiya

पितरेश्वर धाम पर लगेगा लघु कुम्भ – 03 मार्च तक चलेंगी शिव पुराण, राम कथा और अतिरुद्र महायज्ञ

pitereshwar dham

भाजपा के महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने बताया कि आज से श्री पितरेश्वर धाम के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के तहत लघु कुंभ की शुरुआत हुई है। इसके तहत धाम पर 03 मार्च तक महामंडलेश्वर कनकेश्वरी देवी जी दोपहर 02 बजे से 05 बजे तक शिव पुराण कथा का वाचन करेगी जबकि राष्ट्र संत श्री उत्तम स्वामी जी महाराज सुबह 10 बजे से 01 बजे तक श्री राम कथा कहेंगे। इसके साथ-साथ विद्याधाम के महामंडलेश्वर श्री चिन्मयानंद जी सरस्वती के तत्वावधान में सुबह 09 बजे अतिरुद्र यज्ञ भी होगा। 3 मार्च को नगर भोज का आयोजन होगा।