HomeदेशIndore: जीवन विज्ञान दिवस का आयोजन, नशा मुक्ति के विद्यार्थियों को किया...

Indore: जीवन विज्ञान दिवस का आयोजन, नशा मुक्ति के विद्यार्थियों को किया प्रोत्साहित

17 नवंबर 2021 को अणुव्रत समिति, इंदौर एवं कोठारी कॉलेज इंदौर द्वारा आचार्य महाप्रज्ञ द्वारा दिया गया अवदान ‘जीवन विज्ञान’ को ‘जीवन विज्ञान दिवस’ के रूप में मनाया गया। तपोमूर्ति मुनिश्री कमलकुमार जी की विशेष प्रेरणा थी। कार्यक्रम के प्रारंभ अणुव्रत गीत के द्वारा किया गया ।अणुव्रत समिति ,इंदौर के अध्यक्ष निलेश जी पोखरना द्वारा विद्यार्थियों को बताया गया कि अगर व्यक्ति सुधरेगा,समाज सुधरेगा तो निश्चित ही राष्ट्र भी सुधरेगा।

ALSO READ: तीर्थ बड़ा गांव में आयोजित हुआ जैन ज्योतिषाचार्यों का राष्ट्रीय अधिवेशन

अगर हम सब बदलेंगे तभी देश बदलेगा ।उन्होंने अणुव्रत व जीवन विज्ञान के नियमों के बारे में बताया- नशा मुक्ति एवं पर्यावरण संरक्षण के लिए विद्यार्थियों को विशेष रूप से प्रोत्साहित किया| डॉ.अंकिता पीपाड़ा ने जीवन विज्ञान का अर्थ व महत्व समझाया तथा जीवन विज्ञान के कुछ प्रयोग करवाये| शिक्षिका अरुणा मेहता ने नई शिक्षा नीति में जीवन विज्ञान के महत्व को समझाया ।

प्रोफेसर दिव्या शाह ने जीवन विज्ञान के आयामों के बारे मे विद्यार्थियों को जानकारी दी । मंत्री मनीष कठोतिया ने बताया कि जीवन विज्ञान के पास सफलता की कई चाबियाँ है, सिर्फ घूमाने की जरूरत है ।इससे कई शक्तियों जैसे-एकाग्रता, नियंत्रण शक्ति,निर्णय शक्ति, इच्छा शक्ति, स्मरण शक्ति,कर्म शक्ति,आत्मविश्वास, आदि का पूर्ण विकास होता है। तत्पष्चात विद्यार्थी अणुव्रत के संकल्पों को दोहराया व आभार व्यक्त किया| अच्छी संख्या में नव पीढ़ी उपस्थित थी।कार्यक्रम का संचालन डॉ.अंकिता पीपाड़ा ने किया |

RELATED ARTICLES

Stay Connected

9,992FansLike
10,230FollowersFollow
70,000SubscribersSubscribe

Most Popular