नवरात्रि का पर्व को लेकर देश भर खास तरह का उत्साह हर वर्ष देख जाता है। ऐसे में देश भर में नौ दिन तक चलने वाले इस त्यौहार के बीच भारतीय रेलवे श्रद्धालुओं के लिए खास खुसखबरी लेकर आया है। दुर्गापूजा के अवसर भारतीय रेलवे व्रत के दौरान सफर करने वाले यात्रियों के लिए खास व्रत के भोजन की सुविधा की है।

आपको बता दें दुर्गा पूजा को देखते हुए आईआरसीटीसी ने यात्रियों के लिए दुर्गा पूजा स्पेशल व्यंजन लांच किए हैं। इसका फायदा उन यात्रियों को मिलेगा, जो देश के पूर्वी क्षेत्र में यात्रा करेंगे। भारतीय रेलवे के अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि ये पहली बार है जब यात्रियों को ट्रेन में पूजा थाली का लुत्फ उठाने का मौका मिलेगा।

बिना लहसुन प्याज वाला भोजन भी होगा उपल्ब्ध

बीते साल की तरह इस साल भी नवरात्रि के दौरान ट्रेन का सफर करने वाले यात्रियों को बिना प्याज-लहसुन के भोजन कराया जाएगा। बिना लहसुन प्याज वाले खाने के लिए उन्हें 1323 पर कॉल करके ऑर्डर देना होगा। आईआरसीटीसी देश भर के 400 स्टेशनों पर यह सुविधा मुहैया कराएगी।

ट्रेनों में उपलब्ध होंगे बंगाली व्यंजन

रेलवे अधिकारियोंका कहना है कि ‘बंगाली व्यंजन’ पश्चिम बंगाल के हावड़ा, सियालदह और आसनसोल स्टेशनों और झारखंड के जसीडीह जंक्शन से गुजरने वाली करीब 70 ट्रेनों में उपलब्ध होगें, जिनमें आईआरसीटीसी की ई-खानपान सुविधा है। उन्होंने आगे बताया कि इन ट्रेनों में यात्रा करने वाले यात्री 1323 पर कॉल करके अपना भोजन बुक कर सकते हैं। उन्हें अपनी सीट पर यह भोजन मिलेगा।

Also Read: Indore Breaking: श्रीजी भोजनालय गंगवाल बस स्टैंड पर लगी भीषण आग

गौरतलब है कि इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) ने पिछले साल नवरात्रि के त्योहार के दौरान उपवास पर यात्रियों के लिए अपनी स्पेशल ‘व्रत नवरात्रि’ थाली शुरू की थी। इतना ही नहीं व्रत करने वाले यात्रियों को भारतीय रेलवे स्टार्टर्स में ‘आलू चाप और साबूदाना टिक्की’ दी जाएगी। वही मेन कोर्स में साबूदाना खिचड़ी और पराठे के साथ पनीर मखमली शामिल हैं। इसके अलावा कोफ्ता करी, और साबूदाना खिचड़ी वाली स्पेशल नवरात्रि थाली भी यात्रियों के लिए उपलब्ध है।