Home देश भारतीय नौ सेना : महिलाएँ भी बनेगीं अग्निवीर, भारतीय नौ सेना में...

भारतीय नौ सेना : महिलाएँ भी बनेगीं अग्निवीर, भारतीय नौ सेना में होगी 20 प्रतिशत भर्ती

भारतीय सेना में भर्ती की केंद्र सरकार की बहुचर्चित योजना 'अग्निपथ' में महिलाओं की भर्ती भी की जाएगी। नौ सेना में 3000 अग्निवीरों में से 600 महिला अग्निवीर, अग्निपथ योजना का हुआ था भारी विरोध

भारतीय सेना (Indian Army) में भर्ती की केंद्र सरकार की बहुचर्चित योजना ‘अग्निपथ’ में महिलाओं की भर्ती भी की जाएगी। सेना के विभिन्न उपक्रमों थल सेना वायुसेना और नौ सेना में 20 प्रतिशत महिलाओं की नियुक्ति की घोषणा की जा चुकी है। इसी शृंखला में भारतीय नौ सेना (Indian Navy) अपनी सैनिक भर्ती में 20 प्रतिशत महिला सैनिकों की नियुक्ति करने जा रही है।

Also Read-शेयर बाजार : टोरेंट फार्मास्यूटिकल्स देगी हर शेयर के साथ एक बोनस शेयर, लगातार दे रही है अच्छा रिटर्न

नौ सेना में 3000 अग्निवीरों में से 600 महिला अग्निवीर

भारतीय नौ सेना केंद्र सरकार की सैनिक भर्ती योजना ‘अग्निपथ’ के अंतर्गत 3000 अग्निवीरों की भर्ती करने जा रही है। घोषणा के अनुसार इस भर्ती प्रक्रिया में महिलाओं के लिए 20 प्रतिशत के आधार से 600 महिलाओं की नियुक्ति ‘अग्निवीर’ के रूप में की जाएगी। भारतीय नौ सेना में भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 1 जुलाई से शुरू हो चुकी है, जोकि 15 जुलाई से 30 जुलाई तक चलेगी। अक्टूबर में विभिन्न टेस्ट व परीक्षा होंगे तथा ट्रेनिंग 21 नवंबर से आरम्भ होगी।

Also Read-सरकारी नौकरी: पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड में अप्रेंटिस पद पर निकली भर्ती, 31 जुलाई तक कर सकते हैं आवेदन

अग्निपथ योजना का हुआ था भारी विरोध

केंद्र सरकार द्वारा भारतीय सेना में भर्ती हेतु लागू की गई अग्निपथ योजना का देश भर में भारी विरोध हुआ था। देश के विभिन्न राज्यों में योजना के विरोध स्वरूप उग्र प्रदर्शन , चक्काजाम , नारेबाजी , आगजनी जैसी घटनाएं देखी गई थीं। रेलवे की सम्पत्ति को भी इस दौरान छात्रों के रूप में छुपे उपद्रवियों द्वारा भारी नुकसान पहुँचाया गया था। नियुक्ति की सेवा अवधि , वेतनमान और आयुसीमा को लेकर विभिन्न छात्र संगठनों ने अपना आक्रोश जताया था।

Exit mobile version