भारतीय सेना ने पंडित, मौलवी, पादरी समेत कई धार्मिक शिक्षक पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया हैं। भारतीय सेना ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट यानी joinindianarmy.nic.in पर RRT 91 और 92 कोर्सेज के लिए जूनियर कमीशंड ऑफिसर (JCO) के पद के लिए 128 पदों पर धार्मिक शिक्षकों की भर्ती निकाली है। इसके आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है और 6 नवंबर लास्ट डेट है।खास बात ये है कि इस पर केवल पुरुष उम्मीदवार ही आवेदन कर सकते हैं। पंडित, पंडित (गोरखा), ग्रंथी, मौलवी (शिया), पदरी, बोध भिक्षु और मौलवी (सुन्नी) श्रेणियों के लिए कुल 128 रिक्तियां हैं।इनकी जिम्मेदारी सैनिकों को धार्मिक ग्रंथों का प्रचार करना और रेजिमेंटल / यूनिट धार्मिक संस्थानों में विभिन्न अनुष्ठानों का संचालन करना है।

इसके अलावा अंत्येष्टि में शामिल होना, अस्पतालों में बीमारों के लिए मंत्री, दीक्षांत समारोह के साथ प्रार्थना पढ़ना, सजा काट रहे सैनिकों से मिलने, बच्चों और सूचीबद्ध लड़कों और अधिकारी, सैनिक और उनके परिवारों को विशेष धार्मिक निर्देश देने के अलावा धार्मिक संस्थानों में भाग लेना होगा।

पदों का विवरण

कुल पद-128, पंडित – 108 पद, गोरखा रेजिमेंट के लिए पंडित (गोरखा) – 05 पद, ग्रंथी – 08 पद, मौलवी (सुन्नी) – 03 पद, लद्दाख स्काउट्स के लिए मौलवी (शिया) – 01 पद, पादरे – 02 पद, लद्दाख स्काउट्स के लिए बोध भिक्षु (महायान) – 01 पद, आयु सीमा-योग्य उम्मीदवारों की उम्र 01 अक्टूबर 2022 को कम से कम 25 वर्ष और अधिकतम 36 वर्ष तक ही होनी चाहिए, हालांकि, आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी मानदंड के अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

योग्यता

धर्म या पद के अनुसार शैक्षणिक योग्यता अलग-अलग है, काम- योग्य धार्मिक शिक्षकों की जिम्मेदारी सैनिकों के लिए रेजिमेंटल / यूनिट धार्मिक संस्थानों में विभिन्न अनुष्ठानों का संचालन करना होगा। अंत्येष्टि में शामिल होना, हॉस्पिटल में बीमार सैनिकों के लिए मंत्र व दीक्षांत समारोह के साथ प्रार्थना करना, सजा काट रहे सैनिकों से मिलना, अधिकारी, सैनिक और उनके परिवारों को विशेष धार्मिक निर्देश देने के अलावा धार्मिक संस्थानों में भाग लेना होगा।

चयन प्रकिया

योग्य आवेदकों का चयन मेडिकल टेस्ट, फिजिकल टेस्ट, स्क्रीनिंग, लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। परीक्षा में पेपर- I और पेपर- II शामिल होंगे। लिखित परीक्षा में क्वालीफाई होने के लिए उम्मीदवारों को 100 में से 40 मार्क्स प्राप्त करने होंगे।

परीक्षा पैटर्न

भारतीय सेना आरटी परीक्षा 26 फरवरी 2023 को आयोजित की जाएगी। आवेदन करने की तारीख- 8 अक्टूबर 2022, आवेदन करने की, आखिरी तारीख- 6 नवंबर 2022, भारतीय सेना आरटी परीक्षा तिथि- 26 नवंबर 2022

ऐसे करें आवेदन

सबसे पहले जॉइन इंडियन आर्मी की आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in. पर जाएं, होम पेज पर, ‘JCO/ OR Apply/Login’ लिंक पर क्लिक कर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करें। रजिस्ट्रेशन के बाद लॉग इन करें और अप्लाई ऑनलाइन लिंक पर क्लिक करें, यहां मांगी गई जरूरी जानकारी दर्ज करें और संबंधित डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें, सबमिट बटन दबाने से पहले एक बार पूरा फॉर्म ठीक से पढ़ें, सबमिट करने के साथ ही आपका फॉर्म जमा हो जाएगा और कंफर्मेशन पेज का प्रिंटआउट लेकर अपने पास रख लें।