दिल्लीदेश

कोरोना ने राष्ट्रपति भवन में दी दस्तक, एसीपी में संक्रमण की पुष्टि

नई दिल्ली। भारत में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है। अब तक यह आंकड़ा एक लाख के करीब पहुंच गया है। वहीं मेडिकल स्टाफ और पुलिस कर्मी भी इस महामारी की चपेट में आ रहे हैं। इसी बीच खबरें हैं कि यह वायरस अब राष्ट्रपति भवन तक पहुंच गया है। जहां पर तैनात एक एसीपी में कोरोना संक्रमण पाया गया है।

वहीं इस सूचना के बाद से ही हड़कंप मच गया है। जानकारी के अनुसार एसीपी को उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। साथ ही उनके आस-पास मौजूद लोगों को भी क्वारेंटिन किया गया है। बता दे कि दिल्ली में अब तक 180 से अधिक पुलिसकर्मी कोरोना की चपेट में आ गए हैं।

गौरतलब है कि इससे पहले राष्ट्रपति भवन में कार्यरत सफाई कर्मी की बहू में कोरोना संक्रमण पाया गया था। वह अपने परिवार के साथ राष्ट्रपति भवन के कैंपस में रह रही थी। जिसके बाद इस कैंपस में निवासरत 125 परिवारों को होम क्वारनटीन किया गया था।

लाॅकडाउन 4 लागू

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच केंद्र सरकार ने नई गाइडलाइन के साथ लॉकडाउन 4.0 की घोषणा कर दी है। लॉकडाउन 4.0 31 मई तक लागू रहेगा। नए रंग-रुप वाले इस लॉकडाउन में आर्थिक गतिविधियों को छूट दी गई है लेकिन हॉटस्पॉट एरिया में सख्ती जारी रहेगी। गौरतलब है कि लॉकडाउन 3 की मियाद आज खत्म हो रही है। गृह मंत्रालय की नई गाइडलाइन के मुताबिक लॉकडाउन 4.0 में घरेलू-विदेशी उड़ानों को इजाजत नहीं दी गई है। स्कूल-कॉलेज, धार्मिक स्थल, रेस्त्रां, जिम और मेट्रो सेवा सभी बंद रहेंगे। इसके साथ ही हॉटस्पॉट एरिया में सख्ती जारी रहेगी।

एक लाख के करीब आंकड़ा

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक पिछले 24 घंटे में 4987 नये मामले आए हैं। वहीं अब तक कोरोना के 90,927 केस हो चुके हैं। इनमें 53946 एक्टिव केस हैं। कोरोना से अब तक देशभर में 2872 मरीजों की जान जा चुकी है। राहत की बात ये है कि 34108 मरीज ठीक होकर घर भी लौटे हैं। इसी के साथ रिकवरी रेट भी 35 फीसदी हो चुका है।

21 दिनों का था पहला लॉकडाउन

गौरतलब है कि देश में पहले लॉकडाउन की घोषणा 24 मार्च को की गई थी, जो 21 दिनों के लिए लगाया गया था। इसके बाद लॉकडाउन 2 की घोषणा की गई. इसकी मियाद 3 मई तक थी। इसके बाद लॉकडाउन क्व तीसरे चरण का ऐलान करते हुए इसे दो हफ्तों के लिए और बढ़ा दिया गया। लॉकडाउन को लागू हुए भले ही 50 दिन से ज्यादा का वक्त हो चुका है, लेकिन कोरोना वायरस खत्म नहीं हुआ है। ये जरुर कहा जा सकता है कि पिछले 50 दिनों में दूसरे देशों के मुकाबले में भारत में इसके संक्रमण की रफ्तार धीमी जरूर रही है।

Related posts
देश

सितंबर में होगी JEE-NEET की परीक्षाएं, तारीखों का हुआ ऐलान

नई दिल्ली- कोरोना काल में जहाँ 10वीं…
Read more
देश

सांसद राहुल शेवाले ने पीएमओ को लिखा पत्र, राष्ट्र सुरक्षा पर जताई चिंता

नई दिल्ली: रेहान सिद्दीकी जो अमेरिका…
Read more
देश

कलेक्टर द्वारा सारंगपुर अनुविभाग का भ्रमण सारंगपुर के नजदीक नेशनल हाइवे के दुर्घटना स्थल का किया निरीक्षण

सारंगपुर(कुल्दीप राठौर) कलेक्टर नीरज…
Read more
Whatsapp
Join Ghamasan

Whatsapp Group