पिछले 24 घंटे में Top 10 अमीरों ने गंवा दिए अरबों डॉलर, Elon Musk और Adani को हुआ इतना नुकसान

फोर्ब्स (Forbes) की लिस्ट के अनुसार भारतीय बाजार बंद होने तक दुनिया के 10 अमीर व्यक्ति पिछले 24 घंटे में 55 बिलियन से ज्यादा का नुकसान झेल चुके हैं. दुनिया के टॉप 10 अमीरों की दौलत में कमी आ गई है. दुनिया के सबसे रईस एलन मस्क (Elon Musk) को 18.7 बिलीयन डॉलर का नुकसान हुआ है.

Elon Musk Adani

दिल्ली। अमेरिका सहित दुनिया भर का शेयर बाजार (Share Market) इस समय बिकवाली (Sell Off) के दौर से गुजर रहा है. इस चीज का नुकसान सबसे ज्यादा दुनिया के अमीर लोगों को उठाना पड़ रहा है. बिकवाली (Sell Off) इस कदर चल रही है कि पिछले 24 घंटे में दुनिया के 10 अमीर लोगों को लगभग 55 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ है. दुनिया के सबसे रईस एलन मस्क (Elon Musk) और भारत और एशिया के सबसे अमीर आदमी गौतम अडानी (Gautam Adani) को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है.

एलन मस्क (Elon Musk) ने गंवाए इतने बिलियन

फोर्ब्स (Forbes) की लिस्ट के अनुसार भारतीय बाजार बंद होने तक दुनिया के 10 अमीर व्यक्ति पिछले 24 घंटे में 55 बिलियन से ज्यादा का नुकसान झेल चुके हैं. दुनिया के टॉप 10 अमीरों की दौलत में कमी आ गई है. दुनिया के सबसे रईस एलन मस्क (Elon Musk) को 18.7 बिलीयन डॉलर का नुकसान हुआ है. इस नुकसान की वजह से एलन मस्क की नेटवर्थ कम होकर 237.1 बिलियन डॉलर पर आ गई है. एक समय यह 300 बिलीयन डॉलर से भी ज्यादा थी. हालांकि इतना नुकसान होने के बावजूद भी पैसों में कोई कमी नहीं आई है और वह अब भी दुनिया के सबसे रईस इंसान है.

Must Read- WhatsApp पर दिखा Instagram और Facebook का ये फीचर, ऐसे करें इस्तेमाल 

डूबे अडानी के अरबों डॉलर

एलन मस्क (Elon Musk) के बाद सबसे ज्यादा नुकसान भारतीय कारोबारी गौतम अडानी (Gautam Adani) को झेलना पड़ा. बीएसई (BSE) और अडानी समूह (Adani Group) की सभी 7 कंपनियों के शेयर नुकसान में रहे. अडानी ग्रीन एनर्जी (Adani Green Energy) और अडानी ट्रांसमिशन (Adani Transmission) में 8-8 फीसदी से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गई. अडानी विल्मर (Adani Wilmar) और अडानी पावर (Adani Power) के स्टॉक पर लोअर सर्किट लगता देखा गया. इसका सीधा असर अडानी की नेटवर्थ पर दिखाई दिया और पिछले 24 घंटे में उनकी संपत्ति 11.6 बिलीयन डॉलर काम आंकी गई. इस गिरावट की वजह से अडानी को बड़ा झटका भी लगा है और वह टॉप 5 रईसों की सूची से बाहर हो गए हैं.

मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) को झेलना पड़ा इतना नुकसान

पिछले 24 घंटे में जिन 5 अमीरों को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है उनमे जैफ बेजोस (Jeff Bezos), मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) और स्टीव बाॅल्मर (Steve Ballmer) शामिल है. बेजोस को 6 बिलियन डॉलर का नुकसान होने के बाद अब वह 134.6 बिलियन डॉलर दौलत के साथ तीसरे सबसे रईस हैं. मुकेश अंबानी लंबे समय तक भारत के सबसे अमीर व्यक्ति रहे हैं और उन्हें इस समय 5.5 बिलीयन डॉलर का नुकसान हुआ है. उनकी नेटवर्थ घटकर 93.1 बिलियन डॉलर पर आ गई है. रईसों की इस लिस्ट में मुकेश अंबानी का नंबर दसवां है. 11 वें अमीर व्यक्ति बॉल्मर को 24 घंटे के दौरान 2.7 बिलीयन डॉलर का नुकसान झेलना पड़ा अब उनकी नेटवर्थ 87.3 बिलियन डॉलर रह गई है.