मौसम विभाग के अनुसार देश के विभिन्न राज्यों में ठंड की शुरुआती गतिविधि के साथ ही, पर्वतीय राज्यों में बर्फबारी की संभावना भी बन रही है। इसके साथ ही देश के कुछ एक राज्यों के कुछ एक जिलों में हल्की बूंदा बांदी से लेकर सामान्य बारिश की संभावना भी निर्मित हो रही है। इसके साथ ही देश के उत्तरी इलाके में बनने वाले पक्षिमी विक्षोभ के प्रभाव के अनुसार शीतलहर देश के विभिन्न राज्यों में प्रवेश करेगी, जिससे इन सभी राज्यों के विभिन्न इलाकों में कड़ाके की ठंड का शुरूआती अहसास महसूस किया जा सकेगा।  आईए जानते हैं मौसम विभाग की देश के विभिन्न राज्यों के मौसम को लेकर क्या है पूर्वानुमान।

Also Read-Live Darshan : कीजिए देशभर के प्रमुख मंदिरों के मंगला दर्शन

मध्य प्रदेश का मौसम

भोपाल मौसम विभाग के अनुसार मध्य प्रदेश के विभिन्न संभागों के लगभग सभी जिलों में तापमान में गिरावट का दौर देखने  को मिलेगा।  इसके साथ ही देश के उत्तरी इलाकों में बनने वाले पक्षिमी विक्षोभ के चलते प्रदेश में तेज ठंडी हवाओं की सामान्य शुरुआत आने वाले एक से दो दिनों के भीतर देखने को मिल सकती है। भोपाल मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के उत्तरी जिलों में तेजी से पारा लुढ़केगा।  ग्वालियर, भिंड, मुरैना, रीवा, सतना, सागर, जबलपुर, कटनी आदि जिलों में अच्छी-खासी सर्दी का अहसास महसूस किया जाएगा।  साथ ही राजधानी भोपाल, इंदौर, उज्जैन और देवास आदि जिलों में भी गुलाबी ठंड अब कड़ाके की ठंड में परिवर्तित होना शुरू हो जाएगी।

Also Read-गुजरात विधानसभा चुनाव : दिल्ली सीएम ने तिरंगा यात्रा के दौरान बीजेपी पर साधा निशाना, मोरबी हादसे को लेकर कही ये बड़ी बात

उत्तर प्रदेश में भी बढ़ी ठंड

लखनऊ मौसम विभाग के अनुसार उत्तर प्रदेश में देर से शुरू हुई बारिश देर तक चली जोकि अब पूरी तरह से समाप्त हो चुकी है, जबकि प्रदेश एक विभिन्न जिलों के अलग-अलग जिलों में पारा भी अब तेजी से लुढ़कने लगा है।  राजधानी लखनऊ सहित प्रयागराज, रायबरेली, वाराणसी, बांदा, अयोध्या आदि जिलों में जहां अच्छी खासी ठंड का अहसास होने लगा है, वहीं आगरा, मथुरा, कासगंज, मेरठ, गाजियाबाद, अमरोहा आदि जिलों में कड़ाके की ठंड का शुरूआती असर महसूस किया जाने लगा है।

राजधानी दिल्ली का मौसम

देश की राजधानी दिल्ली में अब एक तरफ जहाँ प्रदूषण और ठंडी हवाओं के मिलन से कोहरे की मौजूदगी दर्ज की जा रही है, वहीं राजधानी दिल्ली के तापमान में भी अब तेजी से गिरावट होने लगी है।  मौसम विभाग के अनुसार आने वाले एक से दो दिन में राजधानी दिल्ली में कड़ाके की ठंड का असर देखने को मिल सकता है।  इसके साथ ही राजधानी दिल्ली के मौसम में शीतलहर की शुरुआत भी दर्ज की जा सकती है।

देश के अन्य राज्यों के मौसम का हाल

IMD के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान, जम्मू कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश में हल्की बारिश के साथ ही हल्की बर्फबारी भी हो सकती है।इसके साथ ही तमिलनाडु, केरल, तटीय आंध्र प्रदेश और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में कुछ स्थानों पर हल्की से सामान्य बारिश संभावित  है। इसके साथ ही पंजाब, हरियाणा, राजस्थान आदि राज्यों के विभिन्न जिलों में पारा तेजी से लुढ़कने की संभावना ,मौसम विभाग के द्वारा जताई गई है।