देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में तापमान में लगातार कमी होने लगी है। वही राजस्थान में धिरे-धिरे ठंडक का बटन बढ़ता ही जा रहा है। इसके साथ-साथ भारत के कई राज्यों में मौसम का मिजाज अगल-अलग देखने को मिल रहा है। वही एक बार फिर मौसम विभाग ने दक्षिण भारत में गरज-चमक के साथ धुआंधार बारिश होने की संभावना जाहिर की है। इसी के साथ पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी का दौर जारी रहेंगा।

दिल्ली के मौसम का हाल

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में इस सीजन में अब तक का पहला तापमान कम हुआ है। जो गुरूवार को न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया गया है। दरअसल, गुरुग्राम का न्यूनतम तापमान आज 9.4 डिग्री सेल्सियस रहा। हालांकि सफदरजंग में न्यूनतम तापमान 11.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वही सुबह 9 बजे तक वायु गुणवत्ता सूचकांक 253 दर्ज किया गया, जो कि खराब श्रेणी में आता है। वहीं, सवा 11 बजे के करीब दिल्ली के आनंद विहार स्टेशन पर AQI 254 दर्ज किया गया. IGI एयरपोर्ट पर AQI 241 दर्ज किया गया। द्वारका सेक्टर 8 पर AQI 260 दर्ज किया गया।

राजस्थान में बड़ी अचानक ठंड

राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ का असर कम होते ही मौसम ने करवट ले ली है। प्रदेश के शेखावाटी अंचल में पारे में गिरावट दर्ज की जा रही है। बीती रात यहां न्यूनतम तापमान 7.0 डिग्री दर्ज हुआ. वहीं, मगंलवार को एक रात में ही पारा अचानक 7.5 डिग्री नीचे गिर गया था। इससे पहले फतेहपुर के कृषि अनुसंधान केंद्र में सोमवार को न्यूनतम पारा 14.5 डिग्री दर्ज हुआ था। अचानक गिरे तापमान से अंचल में सर्दी का असर अचानक बढ़ा हुआ नजर आ रहा है, जिससे बचने के लिए सुबह- सुबह लोगों को गरम कपड़ों का सहारा लेना पड़ रहा है।

Also Read : Viral News : चाय के शौक़ीन चोरों ने चोरी से पहले घर में ली चाय की चुस्कियां, फिर चुराया लाखों का सामान

यूपी के मौसम का हाल

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज न्यूनतम तापमान 14 डिग्री और अधिकतम तापमान 29 डिग्री दर्ज किया जा सकता है। वहीं, सुबह के वक्त हल्का कोहरा भी देखने को मिल सकता है। गाजियाबाद में न्यूनतम तापमान 14 डिग्री और अधिकतम तापमान 28 डिग्री दर्ज किया जा सकता है। अगर प्रदूषण की बात करें तो कल शाम को इंदिरापुरम स्टेशन पर AQI 167 दर्ज किया गया था, जो कि मध्यम श्रेणी में आता है।

हिमाचल में बर्फबारी

हिमाचल में पल-पल मौसम में बदलाव देखे जा रहे प्रदेश में बर्फबारी होने से सबसे ज्यादा सड़कें बंद हो गई है। अगले 7 दिनों तक मौसम विभाग ने लोगों को सतर्क रहने की चेतावनी दी है। । किन्नौर की ऊंची चोटियों पर हिमपात की संभावना जताई गई है। आसमान में बादल छाए रहेंगे। न्यूनतम और अधिकतम तापमान में गिरावट का दौर जारी रहेगा। कुछ क्षेत्रों में धूप की दस्तक भी देखने को मिलेगी। जनजातीय क्षेत्रों में हिमपात के साथ-साथ मनाली और इसके आसपास के क्षेत्रों में हल्की बारिश रिकॉर्ड की गई है।

इन राज्यों में बारिश

मौसम पूर्वानुमान ऐजेंसी स्काईमेट की मानें तो अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है और कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। दक्षिण केरल और दक्षिण तमिलनाडु में एक या दो स्थानों पर मध्यम बारिश के साथ हल्की बारिश हो सकती है। वहीं, दक्षिण अंडमान सागर और आसपास के इलाकों में समुद्र में ऊंची लहरें उठेंगी। साथ ही, हवा की गति 40 से 50 किमी प्रति घंटे के आसपास हो सकती है।