राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के साथ समुचे भारत में लगातार मौसम में परिवर्तन का दौर जारी है। बदलते मौसम की वजह से कही पर धूप खिली है तो कई पर बर्फबारी के साथ-साथ ठंडक भी बढ़ती जारी है। जिन जिलों में परिवर्तन हो रहा है, जिससे लोगों कई मुश्किलों का सामना करना पड़ा रहा है। इन्ही घटनाओं को देखते हुए मौसम विभाग ने भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। वही अब दिल्ली के साथ-साथ बिहार के कुछ इलाकों में वायु की गुणवत्ता में गिरावट देखने को मिल रही है।

दिल्ली के मौसम का हाल

दिल्ली में लगातार मौसम के मिजाज में परिवर्तन हो रहा है। वही तापमान में कमी होने के वजह से सुबह और शाम के समय ठंडक बढ़ गई है। मौसम विभाग के मुताबिक, आज यानि शुक्रवार को दिल्ली के सफदरजंग स्टेशन पर न्यूनतम तापमान 9.6 डिग्री दर्ज किया गया, जो कि इस सीजन में अबतक का सबसे कम है। वहीं, सुबह 7 बजे के करीब वायु गुणवत्ता सूचकांक 343 दर्ज किया गया. वहीं, शादीपुर में ये 328 दर्ज हुआ। वहीं, दिल्ली के सभी एयर क्वालिटी स्टेशन पर हवा की गुणवत्ता 200 के पार यानि खराब श्रेणी में दर्ज की गई।

यूपी के इन इलाकों में इतना रहेंगा तापमान

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज न्यूनतम तापमान 13 डिग्री तो वहीं, अधिकतम तापमान 27 डिग्री दर्ज किया जा सकता है। वहीं, गाजियाबाद में आज न्यूनतम तापमान 11 डिग्री और अधिकतम तापमान 26 डिग्री दर्ज किया जा सकता है। मौसम विभाग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, लखनऊ और गाजियाबाद में आज कोहरा नहीं रहेगा।

पश्चिमी विक्षोभ के कारण राजस्थान में बन रहा है ये आसार

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ की वजह से शेखावाटी व उत्तरी राजस्थान में बादलों की वजह से तापमान में बढ़त हो रही थी, पर उसका असर कम होने के साथ ही तापमान में कमी होना शुरू हो गई है। जिसका असर आगामी दो- तीन दिन तक जारी रह सकता है। इसके बाद फिर एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा।

Also Read : Atal Bihari Biopic : पंकज त्रिपाठी निभाएंगे पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी की बायोपिक में मुख्य किरदार, बोले- ‘मेरे जैसे अभिनेता के लिए सौभाग्य’

बिहार की वायु की गुणवत्ता में गिरावट

बिहार के कुछ इलाकों में पिछले दिनों से लगातार वायु की गुणवत्ता में गिरावट हो रही है। जिसकी वजह से प्रदूषण बढ़ता जा रहा है। वही प्रदेश के तीन इलाकों की वायु की गुणवत्ता में काफी गिरावट हुई है, जो गंभीर अवस्था में पहुंच गया है। प्रदेश के बेगुसराय में AQI 353 जो बहुत खराब है, बक्सर में AQI 362, वही बेतिया में AQI 381 जो बहुत खराब, छपरा में AQI 329, दरभंगा में AQI 350, सीवान AQI 350, सहरसा AQI 346, इसी के साथ-साथ कटिहार का AQI 416, मोतिहारी का AQI 403, पुर्णिया में AQI 422 पर बना हुआ है जो सेहत के लिए बहुत गंभीर है।

इस मामले पर अब सियासत भी शुरू हो गई है। हालांकि दरभंगा शहर की सभी प्रमुख सड़कों पर जल छिड़काव का काम शुरू किया गया लेकिन वायु प्रदूषण कम करने में शायद यह ऊंट के मुह में जीरा जैसी कहावत बनती दिखाई दे रही है। जरूरत है इसे व्यापक रूप में सभी स्तर पर प्रयास कर वायु प्रदूषण को नियंत्रित किया जाए ताकि सांसों के जरिए लोगों को जहर लेने से बचाया जाएय़।

तापमान में गिरावट

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के अनुसार, पश्चिमी हिमालय पर चल रहा पश्चिमी विक्षोभ पूर्व की ओर बढ़ गया ह।. इससे पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान के कुछ हिस्सों में ठंडी हवाएं पहले ही शुरू हो चुकी हैं। उत्तर-पश्चिम दिशा से आने वाली ये ठंडी हवाएं 19 नवंबर तक जारी रहेंगी। इस तरह तापमान में और गिरावट दर्ज की जाएगी।

आगामी 24 घंटे में 7 दक्षिणी राज्यों में भारी बारिश

दक्षिणी राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। बीते 24 घंटे में जहां केरल कर्नाटक तमिलनाडु उड़ीसा सहित कई हिस्सों में और अंडमान निकोबार दीप समूह में बारिश देखने को मिली। आगामी 24 घंटे में तमिलनाडु केरल पुडुचेरी अंडमान निकोबार सहित महाराष्ट्र के कुछ हिस्से में बारिश का अलर्ट जारी किया गया, इस दौरान भारी बारिश की संभावना जताई गई है।