भारत के कुछ इलाकों में अभी भी बारिश का कहर जारी है। वही दिल्ली सहीत आसपास के राज्यों में मौसम विभाग ने घने कोहरे का रेड अलर्ट जारी कर दिया है। इसी के साथ पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी के आसार बन रहे है। केरल, कर्नाटक सहित पश्चिम बंगाल, उड़ीसा में आयोजित बूंदा बादी देखने को मिलेगी जबकि राजस्थान सहित गुजरात, हरियाणा और हिमाचल, उत्तराखंड में शीतलहर का ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है।

अगले 5 दिनों तक दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड में घने कोहरे का रेड अलर्ट जारी कर दिया गया। इसके साथ ही पर्वतीय राज्यों में हो रही बर्फबारी का सीधा सीधा असर मैदानी इलाकों पर नजर आएगा।

इन राज्यों में कड़ाके की ठंड का अनुमान

नए साल पर उत्तर भारत में मौसम शुष्क रहेगा। मध्य भारत के कुछ क्षेत्रों में कड़ाके की ठंड का अनुमान जताया गया है। उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में घना कोहरा दिख रहा है। जिसके कारण मुरादाबाद में न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है। मौसम विभाग के द्वारा 5 दिन तक क्षेत्रों में कोहरे और धुंध को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है। लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है।

यहां धुंध का प्रकोप बढ़ेगा

राजधानी दिल्ली में धुंध का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। उत्तर-पश्चिम भारत में शीतलहर का नया दौर शुरू होने का पूर्वानुमान जताया गया है। हिमालय पर बहने वाली बर्फीली हवा के कारण उस दिन पश्चिम भारत में न्यूनतम तापमान में गिरावट देखी जाएगी। 3 से 5 डिग्री की गिरावट का पूर्वानुमान जारी करते हुए 5 दिनों तक घना कोहरा छाए रहने की संभावना जताई गई है।

Also Read : नया साल आते ही मुश्किलों में फंसी Urfi Javed, BJP नेता चित्रा किशोर वाघ ने की कार्रवाई की मांग, जाने वजह

बिहार में शीतलहर की चेतावनी जारी

बिहार में शीतलहर की चेतावनी जारी कर दी गई है। दक्षिण बिहार में शीतलहर जारी है, पूर्वी बिहार में तापमान में कुछ हिस्सों में वृद्धि देखी जा रही है। पश्चिम और उत्तरी बिहार में सीट दिवस दर्ज किया गया है। कोल्ड डे का अलर्ट जारी करते हुए 5 और 6 जनवरी को बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है।

झारखंड में बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग के मुताबिक 4 और 5 जनवरी को झारखंड के कई क्षेत्रों में बारिश देखने को मिलेगी। इसके साथ ही कोहरे और धुंध की तीव्रता बढ़ेगी विजिबिलिटी भी काफी लो नजर आएगा। कोल्ड डे का पूर्वानुमान जारी करते हुए रांची, बोकारो, रामगढ़, पश्चिम सिंहभूम, सिमडेगा, सराय केला और पूर्वी सिंहभूम सहित गुमला में मध्यम दर्जे की बारिश का पूर्वानुमान जता दिया गया है।

बारिश और हिमपात की संभावना

पर्वतीय राज्य में बारिश और हिमपात को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। लोगों को सतर्क करने की सलाह दी गई है। श्रीनगर में न्यूनतम तापमान हिमांक बिंदु से ऊपर पहुंच गया है। लोगों को सतर्क रहने की सलाह देते हुए अधिकारियों ने जानकारी दी है। श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से 4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है जबकि बारामूला और गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान शून्य से 8 डिग्री सेल्सियस नीचे पहुंच गया है।

Also Read : कूड़े से हर महीने 4 करोड़ रूपए कमा रहा इंदौर, इस तरह कर रहा कचरे से कमाई

सर्द हवाओं की चेतावनी

राजस्थान में नए साल में एक बार फिर से सर्द हवाओं का प्रचलन बढ़ेगा। शनिवार को बीकानेर, जयपुर, भरतपुर संभाग में घना कोहरा छाया रहा है। घने कोहरे को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है।

मुंबई में आज आसमान में धुंध

मुंबई में आज आसमान में धुंध छाया रहेगा अधिकतम तापमान 29 डिग्री न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया जाएगा। हरियाणा में कोहरा छाए रहने का असर जताए गए हैं। पंजाब में मौसम साफ नहीं रहेगा। बादल छाए रहेंगे। मंगलवार बुधवार गुरुवार को यहां बूंदाबादी भी देखने को मिल सकती है मध्यप्रदेश में न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है।

इन राज्यों में भी धुंध और कोहरे की तीव्रता

असम मेघालय मणिपुर नागालैंड आदि राज्यों में भी धुंध और कोहरे की तीव्रता को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है। विजिबिलिटी काफी लो पहुंच गई है। इसके अलावा कुछ चित्रों में बारिश की संभावना भी जताई गई है। तीन से चार दिनों में यहां मौसम बदलने का पूर्व अनुमान जताया गया है ।फिलहाल कोई सक्रिय सिस्टम ना होने की वजह से कई क्षेत्रों में मौसम शुष्क बना रहेगा।