Home Remedies For Acidity : इन घरेलु उपायों से दूर करें एसिडिटी की समस्या, इन वजह से होती है दिक्कत

Home Remedies For Acidity : कई ऐसे लोग है जो अपनी सेहत का बिल्कुल ध्यान (Unhealthy Diet) ही नहीं रख पाते हैं।

acidity

Home Remedies For Acidity : कई ऐसे लोग है जो अपनी सेहत का बिल्कुल ध्यान (Unhealthy Diet) ही नहीं रख पाते हैं। कई लोगों को ऑफिस जाने की जल्दी होती है तो कई लोगों को बच्चों और पति का काम करना होता है। इसी भागदौड़ भरी जिंदगी में अक्सर सेहत का ख्याल रखना लोग भूल जाते है। इस वजह से हम सिर्फ पेट भरने के लिए किसी भी समय कुछ भी खा लेते हैं। जिसके बाद शुरू होती है एसिडिटी की परेशानी, जो कई बार इतनी बढ़ जाती है कि हमारा खाना-पीना, उठना-बैठना मुश्किल हो जाता है।

आपको बता दे, एसिडिटी का मुख्य कारण होता है अनियमित भोजन, तेल और मसालेदार खाने का अधिक सेवन करना। इसके साथ ही जिन्हें नशे की लत होती है उन्हें भी ये समस्या होती है। ऐसे में खास ध्यान देने वाली बात ये है कि, गैस या एसिडिटी की परेशानी से व्यक्ति को ब्लडप्रेशर या शुगर की बीमारी भी आसानी से घेर लेती है। आज हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ आसान से घरेलू उपाय (Home Remedies)। जिनकी मदद से आप अपनी एसिडिटी की परेशानी से मुक्त हो सकते है। तो चलिए जानते है –

Must read : इस साल है UPSC की 24 बड़ी एग्जाम, MPPSC की भी जानें ये डिटेल्स

आपको बता दे, किचन में कई ऐसी घरेलु चीजें मौजूद होती हैं जो एसिडिटी से छुटकारा पाने में काफी मदद करती है। लेकिन बहुत कम लोगों को इनके बारे में पता होता है। जी हां, एसिड रिफ्लक्स रोग के कारण पेट में एसिड का अधिक स्राव होता है। ऐसे में लोगों को काफी ज्यादा समस्या से गुजरना पड़ता है।

ये है एसिडिटी के कुछ खास कारण –

  1. हाइड्रोक्लोरिक एसिड का अधिक स्राव
  2. मसालेदार चीजें खाना
  3. तीखी-खट्टी चीजों का सेवन
  4. सॉफ्ट ड्रिंक्स
  5. तनाव
  6. फर्मेंटेड फूड्स का ज्यादा सेवन
  7. एक्सरसाइज या योग न करना
  8. खाना स्किप करने की आदत
  9. पाचन तंत्र का ठीक से काम न करना

एसिडिटी से जल्द राहत पाने के देसी नुस्खे –

अजवाइन का सेवन –

अजवाइन भी पेट की गैस, अपच और ऐंठन जैसी दिक्कतों से निजात दिलाने में अच्छी भूमिका निभाती है। ये बादीपन को खत्म करने में भी ये मदद करती है। इसलिए पेट के लिए अजवाइन को काफी फायदेमंद माना जाता है। दरअसल, इसका सेवन करने से पेट की दिक्कतों से तो राहत मिलती ही है। सर्दी और बारिश के दिनों में इसका सेवन करने से ज़ुकाम-खांसी और सर्दी की दिक्कत से भी छुटकारा मिलता है।

नींबू का सेवन –

नींबू आपको पेट में ऐंठन, अपच और गैस से कम समय में आराम देने का काम करता है। ऐसे में आप नींबू रस को को गुनगुने पानी में मिलाकर पीएं। इसके अलावा आप गुनगुने पानी के साथ नींबू में भुना जीरा और काला नमक मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं।

डिस्क्लेमर – इस कंटेंट में दी गई सभी सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं…