Breaking News

इन जगहों पर रंगों से नहीं बल्कि अंडे, आटे और कीचड़ से खेलते हैं होली | holi in all over the world different types of holi

Posted on: 17 Mar 2019 17:32 by Mohit Devkar
इन जगहों पर रंगों से नहीं बल्कि अंडे, आटे और कीचड़ से खेलते हैं होली | holi in all over the world different types of holi

जल्द ही देश का सबसे लोकप्रिय रंगों का त्योहार आने वाला है. इस त्योहार को लेकर लोगों के बीच काफी उत्सुकता बढ़ती ही जा रही है. बता दें कि, होली इस बार 21 मार्च को मनाई जाएगी और होलिका दहन 20 मार्च को किया जाएगा. इस दिन लोग अपनी मस्ती में खोकर खूब मज़ा करते हैं. कई लोग अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ इस त्योहार को एन्जॉय करते हैं. कही गुलाल से होली खेली जाती है तो कही रंग से लेकिन हम आपको बता दें होली सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि दुनियाभर में खेली जाती है. आज हम आपको विदेश की ऐसी होली के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां रंगों से नहीं बल्कि अंडे, आटे, और कीचड़ से खेली जाती है.

‘ओमेना बोंगा’ नामक त्योहार अफ्रीका के कुछ देशों में मनाया जाता है. यह त्योहार भारतीय होली के त्योहार जैसा ही मनाया जाता है. इस दिन सभी लोग एक जंगली देवता को जलाते हैं और फिर लोग नाचते गाते हैं और नई फसल के स्वागत की खुशियां मनाते हैं.

साउथ कोरिया में गर्मी के दिनों में ही ‘रायोंग मड’ नाम का ऐसा त्योहार मनाया जाता है जिसमे लोग कीचड़ या गीली मिट्टी से होली खेलते हैं.

ऐसा ही एक और देश है जहां पर काफी मजेदार अंदाज़ से होली मनाई जाती है. बैनल के वैलेनशैन में टमाटर से होली खेली जाती है. जी हां, बैनल में अगस्त के महीने में टमाटर से होली खेली जाती है. यहां लोग एक-दूसरे पर टमाटर फेंकते हैं और त्योहार जा जश्न मानते हैं. यहां करीब कई हज़ार किलो के टमाटर इस त्योहार में इस्तेमाल किए जाते हैं. इस साल यह त्योहार 28 अगस्त को मनाया जाएगा.

अब हम आपको ऐसे त्योहार के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे सुनकर आप भी हैरान रह जाएंगे. दरअसल, स्पेन में लोग अलग ही तरह की होली खलेते हैं. यहां पर लोग त्योहार के दिन एक-दूसरे पर आटे के गोले और और अंडे फेंकते हैं. यह त्योहार दुनिया में सबसे अजीब त्योहार माना जाता है. इस त्योहार को ‘एल्स एनफर्नियाट्स’ फेस्टिवल कहा जाता है. यह त्योहार भी हर साल मनाया जाता है.

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com