शिक्षा का स्तर सुधरने और स्कूली बच्चों को पढ़ाई के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से हरियाणा सरकार ने एक अनोखी पहल शुरू की है। जिसमें मंदिर- मस्जिद और गुरुद्वारों पर लगे लाउडस्पीकर का सहारा लिया जाएगा। इन धर्मस्थलों पर लगें लाउडस्पीकर से सुबह बच्चों को जगाने के लिए आवाज दी जाएगी ताकि वो सुबह उठकर पढ़ाई शुरू कर सकें।

सरकार ने इसके पीछे तर्क दिया है कि सुबह के समय पढ़ा गया विषय छात्रों को लंबे समय तक याद रहता है। जिसकी वजह से इस तरह की नियम बनाया जा रहा है। बता दें शिक्षा मंत्रालय ने इसके लिए बाकायदा लिखित में आदेश जारी करते हुए कहा है कि ग्रामीण या शहरी इलाकों में जितने भी मंदिर मस्जिद और गुरुद्वारे है, वहां सुबह साढ़े 4 बजे यह आवाज लगाई जाएगी कि बच्चे बिस्तर का त्याग कर पढ़ना शुरू करें। इस आवाज को सुनकर परिजनों को अपने बच्चों को पढ़ने के लिए उठाना होगा। ये महज खानापूर्ति नहीं होगी बल्कि इस पहल में परिजनों के साथ टीचर भी शामिल होंगे।

Also Read : 26 दिसंबर तक इन जिलों में होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

हरियाणा सरकार का तर्क ये भी है कि सुबह-सुबह मस्तिष्क बिल्कुल साफ होता है और माहौल शांत होता है। इस समय अगर बच्चा पढ़ाई करेगा तो वह उसे लंबे समय तक याद रहेगा। हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर कहते हैं कि प्राचीन काल में भी सुबह के समय ही उठकर पठन-पाठन होता था।