दुनिया में हर किसी का सपना होता है कि उसका अपना घर हो लेकिन महंगाई के इस दौर में ये सपना पूरा करना आसान बात नहीं होता है। लेकिन अब मध्य प्रदेश सरकार आपको इस सपने को पूरा करने में मदद करेगी। प्रदेश सरकार इस सपने को साकार करने के लिए आपको 2 लाख रुपये मुहैया कर रही है।

सीएम शिवराज द्वारा किये गए वादों को अब भोपाल प्रशासन साकार करने जा रहा है। जिसके तहत गरीबों को कम कीमत में घर मिलेगा। दरअसल बीतें कई समय से राजधानी भोपाल में माफियाओं के खिलाफ चलाये जा रहे है अभियान में भू माफियाओं से मुक्त कराई गई 210 एकड़ जमीनों को आवंटित करने का काम शुरू कर दिया गया है। जिसमें सबसे पहले चरण में कलखेड़ा में 50 एकड़ जमीन नगर निगम को आवंटित की गई साथ ही नगर निगम द्वारा सुराज कॉलोनी बनाई जाएगी। जिला प्रशासन ने नगर निगम को 25 एकड़ जमीन दे दी। वहीं बताया जा रहा है कि गरीबों को करीब ₹2 लाख में घर मिल जाएगा।

2 लाख रुपये में मिलेगा आपको अपना घर

बता दें भू-माफियाओं से मुक्त कराई गई जमीनों पर आगे कब्जे ना हो। जिसके लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 15 अगस्त को ऐसी जमीनों पर जनता के लिए कॉलोनी बनाने की घोषणा की थी। जिसके लिए हितग्राहियों को पहले आओ पहले पाओ की तर्ज पर ईडब्ल्यूएस और प्लॉट का आवंटन किया जाएगा। वहीं निगम द्वारा भोपाल में बनाई जा रही सुराज कॉलोनी में एक ईडब्ल्यूएस किए की निर्माण की लागत ₹8 लाख 60 हजार बताई जा रही है जिसमें हितग्राही से 2 लाख लिए जाएंगे। डेढ़ लाख मध्य प्रदेश सरकार और डेढ़ लाख की राशि केंद्र सरकार वहन करेगी। बाकी बची हुई राशि नगर निगम देगा। यानी गरीब परिवार को सिर्फ 2 लाख रुपये में आपको अपना खुद का घर मिल जाएगा।

Also Read : Indore : भारत-न्यूजीलैंड मैच के दौरान 2 पुलिस कर्मियों को आया हार्टअटेक, SDOP की हालत गंभीर

बता दें इस योजना में लॉटरी सिस्टम से आवास और प्लॉट का आवंटन किया जाएगा। साथ ही इन घरों में 1 कमरे, हाल, किचन और बाथरूम तथा 80 सिंह लेस और 298 छोटे बड़े साइज के प्लॉट दिए जाएंगे।