काजू एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जो हर उम्र के व्यक्ति को खूब पसंद आता है. काजू हेल्दी स्नैक्स के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. आप इसे रोस्ट करके नाश्ते के साथ सर्व कर सकते है, काजू में विटामिन, प्रोटीन, मिनरल, फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं. रोजाना काजू खाने से शरीर में आयरन, फाइबर, फोलेट, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, सेलेनियम और कैल्शियम की कमी को पूरा किया जा सकता है. जिंक की कमी पूरा करने के लिए काजू खा सकते हैं. काजू से इम्यूनिटी मजबूत होती है. जानिए काजू के गजब के फायदे.

काजू खाने के फायदे

दिल के कार्यों में सुधार करता है, शरीर में रक्त प्रवाह को सुधारता है, आंखों को हेल्दी रखता है, डायबिटीज कंट्रोल करता है, दिमाग की कार्यक्षमता को सुधारता है, कैंसर के जोखिम को कम करता है, त्वचा को हेल्दी और जवां बनाता है, बालों को मजबूत, शाइनी बनाता है, हड्डियों को मजबूती देता है. दांतों और मसूड़ों को हेल्दी रखता है. पाचनशक्ति को दुरुस्त करता है, सिरदर्द की समस्या दूर करता है

काजू के अलावा काजू का फल भी है सेहत से भरपूर

काजू के फलों में कई पोषक तत्व मौजूद होते है काजू के फलों को कैश्यू एप्पल भी कहते हैं. इसमें जिंक, आयरन, कैल्शियम, विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट जैसे ल्यूटेन, मैग्नीशियम, डायटरी फैट, फॉस्फोरस, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट आदि पोषक तत्व होते हैं.

काजू फल खाने के फायदे

एक रिपोर्ट के अनुसार, काजू फल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट ल्यूटेन आंखों को रोशनी से होने वाले डैमेज से बचाता है. लाइट डैमेज के कारण ब्लाइंडनेस और मोतिया बिंद की समस्या शुरू हो सकती है. काजू के फल के सेवन से बुखार ठीक हो सकता है. साथ ही पेट की सेहत को भी दुरुस्त बनाए रखता है. अमेजन के आदिवासी काजू के फल से तैयार जूस का इस्तेमाल इन्फ्लूएंजा और मस्सों के इलाज के लिए करते हैं. काजू फल में मौजूद प्रोटीन त्वचा को जवां बनाए रखने में मदद करता है. देश में गोवा और केरल दो ऐसे राज्य हैं, जो काजू फल का उपयोग मादक पेय जैसे ‘फेनी’ और गैर-मादक पेय पदार्थों और अन्य उत्पादों जैसे काजू का जूस, सिरप, जैम, कैंडी, चटनी और अचार के उत्पादन के लिए करते हैं. इस फल में विटामिन सी संतरा से भी पांच गुना अधिक होता है. इसके सेवन से इम्यूनिटी बूस्ट होती है. इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज पेट के अल्सर, गैस्ट्रिक की समस्या को ठीक करते हैं.

 

Also Read – कार्यसमिति की बैठक में CM शिवराज ने किया बड़ा खुलासा, बताई 2018 में हार की वजह