15 जुलाई से वयस्कों को लगेंगे मुफ्त में बूस्टर डोज़, केंद्र सरकार की घोषणा

केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला करते हुए 15 जुलाई से 18 वर्ष से ऊपर के भारतीय नागरिकों को मुफ्त में कोरोना वाइरस से बचाव हेतु वैक्सीन का बूस्टर डोज़ लगाए जाने की घोषणा की है । 15 जुलाई से लेकर अगले 75 दिनों तक अभियान के रूप में भारतीय वयस्क नागरिकों को कोरोना संक्रमण से रोकथाम के वेक्सीन का बूस्टर डोज़ लगाया जाएगा।

केंद्र सरकार (Central government) ने बड़ा फैसला करते हुए 15 जुलाई से 18 वर्ष से ऊपर के भारतीय नागरिकों को मुफ्त में कोरोना वाइरस से बचाव हेतु वैक्सीन का बूस्टर डोज़ (Booster Dose) लगाए जाने की घोषणा की है । गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण के नए मामले एकबार देखने को मिल रहे हैं। देशभर के विभिन्न राज्यों से 15000 के करीब कोरोना संक्रमण के नए मामले सामने आ रहे हैं। हालांकि कोरोना संक्रमण से होने वाली मृत्यु की दर बहुत ही न्यूनतम है और इसके साथ ही रिकवरी रेट भी काफी हाई है, परन्तु कोरोना संक्रमण के बढ़ते हुए नए मामलों ने सरकार की चिंता बढ़ा रखी है और सरकार द्वारा किसी प्रकार की रिस्क लेने की कोई मंशा नहीं है।

Also Read-प्रधानमंत्री मोदी का गुजरात दौरा हुआ रद्द, भारी वर्षा के चलते बदला कार्यक्रम

75 दिनों तक चलाया जाएगा बूस्टर डोज का अभियान

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने मीडिया से बात करते हुए जानकारी दी है कि आगामी 15 जुलाई से लेकर अगले 75 दिनों तक अभियान के रूप में भारतीय वयस्क नागरिकों को कोरोना संक्रमण से रोकथाम के वेक्सीन का बूस्टर डोज़ लगाया जाएगा।

Also Read-महाराष्ट्र : गुरुपूर्णिमा के अवसर पर बालासाहेब ठाकरे के आगे नतमस्तक हुए एकनाथ शिंदे, मुख्यमंत्री पद के लिए व्यक्त कि कृतज्ञता

विभिन्न चरणों को मिलाकर लगभग 199 करोड़ की वेक्सीन डोज लगाई जा चुकी है

भारत में बीते समय में विशाल स्तर पर अभियान चलाकर देश के नागरिकों को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए वेक्सीन डोज़ लगाए गए थे। कोविशील्ड और कोवेक्सीन दो प्रकार की वेक्सीन भारतीय नागरिकों को लगाई गईं । प्रत्येक वयस्क नागरिक को दो डोज़ वेक्सीन के कुछ समय के अंतराल पर लगाए गए, उसके बाद देश में बूस्टर डोज़ की घोषणा हुई और सबसे पहले सीनियर सिटिजंस को बूस्टर डोज़ लगाए गए। ज्ञातव्य है कि कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु वेक्सीन के देशभर में विभिन्न चरणों को मिलाकर लगभग 199 करोड़ की वेक्सीन डोज लगाई जा चुकी है।