Forbes : दुनिया की 100 सबसे ताकतवर महिलाओं की लिस्ट में निर्मला सीतारमण भी शामिल

0
72
Nirmala Sitharaman

नई दिल्ली: हाल ही में फोर्ब्स ने दुनिया की 100 सबसे ताकतवर महिलाओं की सूची जारी कर दी है. इस लिस्ट की ख़ास बात तो यह है की इसमें भारत की वित्त मंत्री निरमला सीतारमण को भी स्थान मिला है. बता दें कि इस सूची में पहली बार निर्मला सीतारमण का नाम शामिल हुआ है. फ़ोर्ब्स की इस लिस्ट में निर्मला सीतारमण को 34वां स्थान मिला है. दूसरी ओर लगातार नौवीं बार पहले स्थान पर जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल का नाम बना हुआ है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि निर्मला सीतारमण के अतिरिक्त भारत से एचसीएल कॉर्पोरेशन की सीईओ और कार्यकारी निदेशक रोशनी नादर मल्होत्रा और दवा कंपनी बायोकॉन की एमडी और सीईओ किरण मजूमदार शॉ को भी इस सूची में स्थान मिला है. मल्होत्रा सूची में 54वें स्थान पर हैं. वहीं शॉ सूची में 65वें स्थान पर हैं.

ऐसा पहली बार हुआ है कि फ़ोर्ब्स की इस लिस्ट में दुनियाभर की करीब 23 महिलाओं का शामिल किया गया है. वहीं आईएमएफ की प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जॉर्जीवा, पर्यावरण कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग और पॉप सिंगर और गीतकार रिहाना भी इस सूची में जगह हासिल करने में कामयाब रही हैं. बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना 29वें स्थान पर हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here