भारतीय कार बाजार में अब इलेक्ट्रिक कारों का दौर शुरू हो चुका है। सूत्रों की माने तो आने वाले नए वर्ष में ढेरों नई इलेक्ट्रिक कारें बाजार में उतरने वाली हैं। मौजूदा साल 2022 में भी भारत की सड़कों पर कई इलेक्ट्रिक कारों की मौजूदगी बढ़ी है, वहीं आने वाले वर्ष 2023 की शुरुआत के बाद इलेक्ट्रिक कारों के और भी कई सारे शानदार मॉडल भारतीय बाजारों में उपलब्ध होने वाले हैं। सूत्रों के अनुसार इन नई इलेक्ट्रिक कारों को बेहद कम कीमत में शानदार नए फीचर्स के साथ बाजार में उतारा जाएगा।

Also Read-MP के सिवनी में तहसीलदार ऑफिस में एक क्लर्क ने 279 लोगों को कागजों पर दिखाया मृत, किया 11 करोड़ का घोटाला

Hyundai ioniq

हुंडई भी इलेक्ट्रिक कारों के सेगमेंट में अपना नया मॉडल Hyundai ioniq को अगले साल की शुरुआत में बाजार में उतारने जा रही है। इस शानदार कार में 58 किलोवाट और 72 किलोवाट के दो बैटरी ऑप्शन उपलब्ध हैं। कई सारे नए आधुनिक फीचर्स के साथ आने वाली इस कार की कीमत 45 लाख रुपए बताई जा रही है।

Also Read-Parliament Winter Session: 7 दिसंबर से शुरू होगा संसद का शीतकालीन सत्र, 29 दिसंबर तक रहेगा जारी, 23 दिनों में 17 बैठकें होंगी

Mahindra XUV 400

सूत्रों की माने तो अगले साल की शुरुआत तक Mahindra XUV 400 भी भारत की सड़को पर नजर आ सकती है। उल्लेखनीय है कि महिंद्रा की यह पहली इलेक्ट्रिक कार है। 39 किलोवाट आवर का लिथियम आयन बैटरी इस कार में उपलब्ध रहेगा, जोकि 300 किलो की क्षमता की बताई जा रही है । 15 लाख के आसपास इस कार की कीमत बताई जा रही है।

MJ Air EV

अगले साल भारतीय कार बाजार में MJ Air EV की एंट्री निश्चित मानी जा रही है। MJ Air EV दस लाख से कम कीमत की एक बेहद किफायती कार है, जिसका साइज भी बहुत ही छोटा है, इस कार की लम्बाई मात्र 2.9 मीटर है । इस कार को ऑटो एक्सपो में प्रेजेंट किया जाएगा जोकि जनवरी में होने जा रहा है।

TATA Altroz EV

टाटा मोटर्स भी अब इलेक्ट्रिक कार बाजार में अपना नया मॉडल TATA Altroz EV उतारने की तैयारी में दिखाई दे रहा है। 2019 ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित की गई ये कार अगले 2023 तक भारतीय सड़कों पर देखी जा सकती है।