इस महंगाई के दौर में कम कमाई करने वाले अक्सर कई मुश्किलों के घेरे में बने रहते है। वही इसके विपरीत अगर इनसे कुछ ज्यादा की कमाने वाला व्याक्ति पहले से कम परेशान होता है। इन्ही दोनो के बीच के व्यक्ति की बात की जाएं तो वह होता है, जो अपना खुद का कोई छोटा मोटा बिजनेस कर रहा है। ऐसे ही कुछ छोटे से व्यवसाय के बारे में बात करते है। जिससे आप प्रतिदिन 3 हजार से अधिक की कमाई कर सकते है। यानि महीने में 90 हजार तक की इनकम कर पाएं। इस बढ़ती महंगाई से छुटकारा पा सकते है। आइए तो जानते है……..

वेबसाइट बनाए और कमाई करें शुरू

वेबसाइट बनाएं और बेचें, इससे मिलते-जुलते बिजनेस आइडिया पर कई बड़ी कंपनियां काम कर रही हैं और करोड़ों का कारोबार भी कर रही है। दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी का नाम wordpress है परंतु वेबसाइट बनाएं और बेचें बिजनेस कॉन्सेप्ट पर अभी तक कोई बड़ी कंपनी काम नहीं कर रही है। इसलिए एक शानदार बिजनेस अपॉर्चुनिटी अपने सामने हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि इस आइडिया पर बिजनेस केवल भारत के लोग कर सकते हैं क्योंकि भारत के लोगों को ही इस तरह की सेवाएं देने की आदत है। और भारत के लोग अपनी इस आदत के कारण ही पूरी दुनिया में जाने जाते हैं।

Also Read : लोकसभा में गृहमंत्री ने ड्रग्स मामले पर कर रहे थे चर्चा, TMC सांसद ने बीच में कह दी ये बात, भड़क गए शाह

आखिर क्यों जरूरत है वेबसाइट की?

सारी दुनिया ऑनलाइन होती जा रही है परंतु स्मॉल और मिडिल क्लास बिजनेस की एक बहुत बड़ी संख्या ऐसी है, जो आज भी अपनी वेबसाइट डेवलपर नहीं करवा पाए हैं। दरअसल इन लोगों को ऑफलाइन खरीदारी करने की आदत है। चीज को देखने के बाद पसंद आने पर खरीदते हैं। वेबसाइट डेवलपर इन्हें टेंपलेट दिखाते हैं, लेकिन इनको बात समझ में नहीं आती। इनको वेबसाइट पर अपनी दुकान का नाम चाहिए। यही अपनी बिजनेस अपॉर्चुनिटी है।

स्टेप्स का रखें ध्यान

  • वेबसाइट डिजाइनिंग और डेवलपमेंट अब बहुत आसान हो गया है। कहीं जाने की जरूरत नहीं है। गूगल या यूट्यूब की मदद से मात्र 7 दिन में कोई भी सीख सकता है।
  • अब करना यह है कि आपके लोकल मार्केट में जिस चीज की दुकानें सबसे ज्यादा है। उस प्रकार की दुकान के लिए एक वेबसाइट डिवेलप करनी है।
  • अपने सब्डोमेन पर डाल दीजिए। बस होम पेज पर दुकान का नाम लोकल जैसा दिखाई देना चाहिए।
  • दुकानदारों से संपर्क कीजिए और एक बार डिवेलप की गई वेबसाइट थोड़े बहुत चेंजेज के साथ कई बार बिकती चली जाएगी।
  • पहले अपना शहर, फिर अपनी पहचान का दूसरा शहर, फिर अपनी स्टेट का सबसे बड़ा शहर, फिर भारत के सारे शहर और फिर दुनिया भर में इसी पैटर्न पर आप वेबसाइट डेवलप करके बेच सकते हैं।
  • यह इतना आसान है कि क्लाइंट से फोन पर बात करते हुए मात्र 30 मिनट में आप उसके लिए एक वेबसाइट डिजाइन कर सकते हैं और फोन को डिस्कनेक्ट करने से पहले उसकी संभावित वेबसाइट उसकी स्क्रीन पर डिस्प्ले कर सकते हैं।