Homeगैजेट्सAadhaar Card डाउनलोड करना हुआ आसान, सिर्फ इस लिंक पर करना होगा...

Aadhaar Card डाउनलोड करना हुआ आसान, सिर्फ इस लिंक पर करना होगा क्लिक

आधार कार्ड आज की जरूरत के लिए सबसे ज्यादा अहम डॉक्यूमेंट में से एक बन गया है। सरकार ने इसको उन अहम डाक्यूमेंट्स में गिना हुआ है और जोड़ हुआ है जिनके बगैर सरकार से जुड़ी कोई भी सुविधाएं मिलना बेहद मुश्किल है। आज के जमाने में आधार कार्ड की जरूरत हर चीज के लिए पड़ती है। फिर चाहे वह बैंक खाता हो या लोन लेना हो या फिर कुछ और सब चीज में आधार कार्ड की जरूरत बहुत ज्यादा जरूरी है।

अभी हाल ही में भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने आधार को लेकर बड़ा अपडेट जारी किया है। जिसके चलते अब डॉक्टूमेंट गुम होने पर परेशानी नहीं होगी। बताया जा रहा है कि अब ऑनलाइन आधार डाउनलोड करना सरल हो गया है। यूआईडीएआई ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। साथ ही एक लिंक शेयर की है। जिस पर क्लिक कर कहीं से आधार कार्ड डाउनलोड किया जा सकता है।

ऐसे करें डाउनलोड –

जानकारी के मुताबिक, आधार कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए लिंक https://eaadhaar.uidai.gov.in/ पर जाना होगा। फिर बाद में ओटीपी के जरिए लॉगिन करें। उसके बाद कुछ स्टेप को फॉलों कर आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस –

1. सबसे पहले वेबसाइट https://eaadhaar.uidai.gov.in/ पर जाएं।

2. अब अपना 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करें।

3. अगर मास्क आधार चाहिए तो आई वांट ए मास्क्ड आधार के ऑप्शन पर क्लिक करें।

4. सिक्योरिटी कोड या कैप्चा डालें।

5. सेंड ओटीपी पर क्लिक करें।

6. मोबाइल पर आए ओटीपी को दर्ज कर सबमिट करें।

7. अब आपका आधार कार्ड सामने आ जाएगा।

8. डाउनलोड कर उसे भविष्य के लिए सेव कर लें।

ऐसे आधार को करें वेरिफाई –

बता दे, आधार कार्ड को वेरीफाई ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीके से किया जा सकता है। इसके लिए धारक को resident.uidai.gov.in/verify पर जाना होगा। इसके बाद 12 अंकों का आधार नंबर, सिक्योरिटी कोड और कैप्चा भरकर सबमिट करना है। फिर स्क्रीन पर वेरीफिकेशन दिखाई देगा।

 

RELATED ARTICLES

Stay Connected

9,992FansLike
10,230FollowersFollow
70,000SubscribersSubscribe

Most Popular