क्या आप इन फल और सब्जियों को कच्चा खाते हैं ? पढ़े पूरी खबर

ऐसा माना जाता है कि पक्के हुए फल और सब्जियों को खाने से ज्यादा कच्चे फल सब्जी खाना फायदेमंद होता हैं।

0
40
फल

ऐसा माना जाता है कि पक्के हुए फल और सब्जियों को खाने से ज्यादा कच्चे फल सब्जी खाना फायदेमंद होता हैं। कच्चे फल और डब्जियों में जितना गुण होता है उतना किसी चीज़ में नहीं पाया जाता। इस कारण हम कई बार उन चीजों को कच्चा खा लेते हैं, जिन्हें पकाकर खाना चाहिए। साथ ही हम ऐसी बहुत सी सब्जियां है जिन्हे हमे पक्का कर खाना चाहिए लेकिन हम उन्हें कच्चा ही खा लेते है जिससे उनके गुणों के फायदे नहीं मिल पाते। तो आइये जानते है कौनसे फल और सब्जी हमे पका कर खाना चाहिए और कौनसी कच्ची खाना चाहिए। साथ ही ये भी जानते हैं कि इन चीजों में कौन-कौन से पोषक तत्व पाए जाते हैं।

कच्चे खाएं जाने वाले फल और सब्जियां –

चुकंदर – चुकंदर को कच्चा खाने के बहुत सरे फायदे होते हैं। इसमें पाएं जाने वाले गुणों के बारे में जान कर आप चौंक जाएंगे। इसमें फाइबर, विटामिन सी, पोटैशियम, मैग्नीशियम, विटामिन बी फोलेट जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। साथ ही आपने सुना ही होगा कि चुकंदर खाने से खून बढ़ता हैं। इससे आपके शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ती हैं। डायटीशियन के अनुसार चुकंदर को कच्चा खाना सबसे अच्छा होता है। इसको पका के खाने से गुण ख़त्म हो जाते। हैं।

रसभरी, ब्लूबेरी और ब्लैकबेरी – दुनियाभर के डायटीशियन के अनुसार बेरी की तमाम किस्में एन्थोकायनिन , एलेजिक एसिड, रेसवेराट्रोल जैसे एंटीऑक्सीडेंट तत्वों से भरपूर होती हैं। आपको बता दे कि इन्हें सुखाकर या पकाकर खाया जाए तो इसके पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं। इतना ही नहीं सूखी बेरी में प्राकृतिक बेरी के मुकाबले तीन गुना तक सुगर की मात्रा अधिक होती है। साथ ही सूखने या पकाने पर इनमें कैलोरी भी काफी बढ़ जाती है।

लाल मिर्च – अगर आप लाल मिर्ची से होने वाले फायदों के बारे में जानना चाहते हे तो अप्प इससे कच्चा ही खाए क्योंकि लाल मिर्च में विटामिन सी की मात्रा सबसे अधिक होती है। बता दें, इसमें विटामिन B6, विटामिन ई और मैग्नेशियम भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। अगर आपको लाल मिर्च पकाकर ही खानी है तो बेहतर होगा कि इसे भुनकर या तलकर इस्तेमाल में लाएं।

पका के खाने वाले फल और सब्जियां –

ब्रोकली – फूलगोभी की तरह ब्रोकली को भी पकाकर खाना चाहिए क्योंकि कच्ची ब्रोकली आसानी से नहीं पचती। इसे भाप में पकाएं या हल्का सा फ्राइ कर लें, जिससे इसके न्यूट्रिएंट्स आपको मिल सकें।

टमाटर – अपने सुना ही होगा टमाटर हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है। इसमें लाइकोपीन पाया जाता है और कुछ दूसरे एंटीऑक्सीडेंट भी इसमें होते हैं, अगर टमाटर को पकाकर खाया जाए तो ये अच्छी तरह से हमारे शरीर में पहुंचते हैं। जब टमाटर गर्म होता है तो उसके अंदर जो सेल्स होती हैं वे टूटती हैं और इन सेल्स के टूटने से शरीर लाइकोपीन का अवशोषण अच्छी तरह कर पाता है। लेकिन अधिकतर लोग इससे कच्चा खाना ज्यादा पसंद करते हैं।

गाजर – गाजर को पकाने से इसमें से बीटा-कैरोटीन अधिक मात्रा में रिलीज़ होता है। हमारे शरीर में पहुंचकर बीटा कैरोटीन, विटामिन ए में बदल जाता है। हालांकि हम में से ज़्यादातर लोग गाजर को कच्चा ही खाते हैं लेकिन अगर हम इसे पकाकर खाना शुरू करेंगे तो ये ज़्यादा फायदेमंद होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here