मालवा-निमाड़ में लगातार बिजली पूर्ति की मांग 6 हजार मैगावाट से ज्यादा

electricity

इंदौर। मालवा और निमाड़ में वर्तमान में कृषि, औद्योगिक और गैर घरेलू मांग में काफी बढ़ोत्तरी की स्थिति है, साथ ही घरेलू बिजली की मांग भी पर्याप्त होने से कुल बिजली मांग में ऐतिहासिक बढ़ोत्तरी हुई है। पिछले एक सप्ताह से बिजली की अधिकतम मांग 6 हजार मैगावाट से उपर चल रही है। सात दिनों में पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने कुल 70 करोड़ 18 लाख यूनिट बिजली वितरित कर रिकार्ड बनाया है।

ALSO READ: Indore: कंट्रोल सेंटर को मिले गड़बड़ी के संकेत, टीम ने पकड़ी 8 जगह बिजली चोरी

मध्यप्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध निदेशक अमित तोमर ने बताया कि ऊर्जामंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर के निर्देश पर आपूर्ति क्षमता का सतत विस्तार किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में रबी सीजन के साथ ही अन्य श्रेणी के उपभोक्ताओं द्वारा भी बिजली की मांग ज्यादा होने से कुल मांग ऐतिहासिक स्तर पर है। श्री तोमर ने बताया कि पिछले सात दिन से अधिकतम बिजली मांग 6000 मैगावाट से ज्यादा बनी हुई है। यह मांग मप्र की तीनों बिजली वितरण कंपनियों में सबसे ज्यादा है।

सात दिनों में कंपनी क्षेत्र में 70 करोड़ 18 लाख यूनिट बिजली की गुणवत्तापूर्ण आपूर्ति की गई है। सात दिनों में पिछले चौबीस घंटों में सबसे ज्यादा दस करोड़ 21 लाख 57 हजार यूनिट बिजली की आपूर्ति हुई है। प्रबंध निदेशक ने बताया कि पिछले चौबीस घंटों के दौरान इंदौर जिले में 1.45 करोड़ और धार जिले में 1.41 करोड़ यूनिट बिजली की आपूर्ति हुई है। उज्जैन जिले में 1.19 करोड़ यूनिट की आपूर्ति हुई है। खरगोन में 97 लाख, रतलाम में 81 लाख यूनिट की आपूर्ति हुई है।