gujrat school

जयपुर: पिछले वर्ष से कोरोना महामारी के कारण सबसे ज़्यादा मार पड़ने वाले विभागों में से एक शिक्षा विभाग है, पिछले वर्ष मार्च माह में ही कोरोना ने अपना कहर पूरी दुनिया में बरसाया था, जिसके बाद से पुरे साल शैक्षिक विभाग की हालत कुछ अच्छी नहीं रही है, और अब इस साल के सत्र वाले विद्यार्थियों के इम्तिहान की घड़ी आ गई है, जिसके चलते राजस्थान बोर्ड ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा 2021 की डेटशीट जारी की है।

राजस्थान बोर्ड की डेटशीट के अनुसार 10वीं की बोर्ड परीक्षा 25 मई तक और 12वीं की बोर्ड परीक्षा 29 मई 2021 तक चलेगी, साथ ही राज्य के स्वामी विवेकानंद राजकीय मॉडल स्कूल ने एक बड़ा एलान किया है जिसके मुताबिक 12वीं परीक्षा में राज्य में पहला स्थान प्राप्त करने वाली छात्रा को विदेश में पढ़ाई करने का मौका दिया जाएगा। इतना ही नहीं राजस्थान बोर्ड ने भी सुचना जारी की है जिसके तहत राज्य में 12 वी कक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली छात्रा को कॉलेज की पढ़ाई के लिए विदेश जाने का अवसर मिलेगा और विदेश में पढ़ने का सारा खर्च राजस्थान सरकार द्वारा दिया जायेगा।

राजस्थान ने आपने सोशल मिडिया अकाउंट ट्वीटर पर इस बात की जानकारी दी है। बता दें कि राजस्थान में हर वर्ष 10वीं बोर्ड परीक्षा में 12 लाख विद्यार्थी और 12वीं में 10 लाख विद्यार्थी हिस्सा लेते हैं। लेकिन इस साल फिर से कोरोना ने देश में हाहाकार मचा रखा है जिसके चलते कोरोना प्रोटोकॉल के तहत बोर्ड परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी।