मखाने के सेवन से इन बीमारियों में होता है बेहतरीन लाभ

अकसर मखाने का प्रयोग पूजा-पाठ में किया जाता है। इसका प्रयोग व्रत-त्योहार में भी होता है, लेकिन क्या आप जानते है इसके गुणों के बारे में। नहीं जानते होंगे आज हम आपको बताने जा रहे है कैसे आप मखाने के चार दानों का सेवन करके शुगर से हमेशा के लिए निजात पा सकते है।

0
23
makhana

अकसर मखाने का प्रयोग पूजा-पाठ में किया जाता है। इसका प्रयोग व्रत-त्योहार में भी होता है, लेकिन क्या आप जानते है इसके गुणों के बारे में। नहीं जानते होंगे आज हम आपको बताने जा रहे है कैसे आप मखाने के चार दानों का सेवन करके शुगर से हमेशा के लिए निजात पा सकते है। इसके सेवन से शरीर में इंसुलिन बनने लगता है और शुगर की मात्रा कम हो जाती है। फिर धीरे-धीरे शुगर रोग भी खत्म हो जाता है। तो चलिए जानते है मखाने से होने वाले और भी कई फायदों के बारे में।

सेवन की विधि
अगर आप जल्द से जल्द मधुमेह को खत्म करना चाहते है तो सुबह खाली पेट चार दाने मखाने खाएं। इनका सेवन कुछ दिनों तक लगातार करें। इससे मधुमेह का रोग तेजी से खत्म होगा।

दिल के लिए फायदेमंद
मखाना केवल शुगर के मरीज के लिए ही नहीं बल्कि हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारियों में भी फायदेमंद है। इनके सेवन से दिल स्वस्थ रहता है और पाचन क्रिया भी दुरूस्त रहती है।

तनाव कम
मखाने के सेवन से तनाव दूर होता है और अनिद्रा की समस्या भी दूर रहती है। रात को सोने से पहले दूध के साथ मखानों का सेवन करें।

जोड़ों का दर्द दूर
मखाने में कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है। इनका सेवन जोड़ों के दर्द, गठिया जैसे मरीजों के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है।

पाचन में सुधार
मखाना एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो सभी आयु वर्ग के लोगों को आसानी से पच जाता है। इसके अलावा फूल मखाने में एस्‍ट्रीजन गुण भी होते हैं जिससे यह दस्त से राहत देता है और भूख में सुधार करने के लिए मददगार है।

किडनी को मजबूत
फूल मखाने में मीठा बहुत कम होने के कारण यह स्प्लीन को डिटॉक्‍सीफाइ करता है। किडनी को मजबूत बनाने और ब्‍लड को बेहतर रखने के लिए खानों का नियमित सेवन करें। तालाब, झील, दलदली क्षेत्र के शांत पानी में उगने वाला मखाना पोषक तत्वों से भरपुर एक जलीय उत्पाद है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here