सीएम नीतिश का भाजपा से टूटा साथ, अगले लोकसभा चुनाव के पीएम पद पर भी बनी सहमती

सूत्रों के हवाले से साल 2024 के लोकसभा चुनाव में मुख्यमंत्री नीतिश कुमार विपक्षी दलो की ओर से प्रधानमंत्री पद के उम्मीद्वार हो सकते हैं।

बिहार की राजनीति में चल रहीं हल चल के बीच लोकसभा से जुड़ी अहम खबरें सामने आ रहीं हैं। सूत्रों के हवाले से साल 2024 के लोकसभा चुनाव में मुख्यमंत्री नीतिश कुमार विपक्षी दलो की ओर से प्रधानमंत्री पद के उम्मीद्वार हो सकते हैं। मिली जानकारी के अनुसार भाजपा और जेडीयू गठबंधन टूट गया हैं। आज शाम करीब 4 बजे राज्यपाल फागु चौहान से मिलने जा सकते हैं।

बिहार में चल रही सियासी उलटफेर के बीच राष्ट्रीय सियासत से भी जुड़ी बड़ी खबर सामने आ रही है, जहां 2024 लोकसभा चुनाव में नीतीश कुमार विपक्ष के पीएम पद के उम्मीदवार हो सकते हैं। सूत्रों से जो जानकारी सामने आ रही है, उसके अनुसार बिहार में महागठबंध की सरकार बनने जा रहीं हैं। इस सरकार में सीएम नीतीश कुमार एक बार फिर से बिहार के मुख्यमंत्री होंगे, वहीं तेजस्वी यादव डिप्टी सीएम बनेंगे। इस सरकार जेडीयू, आरजेडी, कांग्रेस के अलावा अन्य दल शामिल होंगे।

ऐसे में इसी कड़ी में सूत्रों के हवाले से जो खबर सामने आ रही है उसके अनुसार नीतीश कुमार 2024 के लोकसभा चुनाव में विपक्ष के रूप में पीएम पद के उम्मीदवार बनेंगे। महागठबंधन में जो डील हुई है उसके तहत नीतीश कुमार 8-10 महीने तक ही बिहार के सीएम होंगे। उसके बाद वो 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए विपक्ष के पीएम पद के उम्मीदवार होंगे। जानकारी के अनुसार पिछले दिनों नीतीश कुमार ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से भी फोन पर बात की थी।

बिहार में महागठबंधन की सरकार बनते ही नीतीश कुमार एक बाद फिर से केंद्र में विपक्ष के सर्वमान्य नेता हो जाएंगे। ऐसे में नीतीश कुमार को सभी दलों का समर्थन मिल सकता है और 2024 में पीएम पद के उम्मीदवार बन सकते हैं। नीतीश कुमार के पीएम उम्मीदवार बनने की चर्चा 2014 चुनाव में खूब हुई थी। अब एक बार 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए उनके नाम की चर्चा होनी तेज हो गयी है।

वहीं इसी बीच कांग्रेस ने सत्ता परिवर्तन को लेकर अहम बयान दिया है। पार्टी के वरीय नेता और विधायक शकील अहमद खान ने कहा है कि महागठबंधन और नीतीश कुमार के बीच डील पक्की हो गई है शकील अहमद खान जो कि कांग्रेस के विधायक हैं ने दावा किया है कि यह डील के तहत महागठबंधन की सरकार में नीतीश कुमार ही मुख्यमंत्री होंगे।

वहीं इससे पहले बिहार में जारी सियासी हलचल और विभिन्न दलों के महत्वपूर्ण बैठक के बीच नई सरकार की तैयारी लगभग कर ली गई है। ताजा अपडेट के मुताबिक कांग्रेस-लेफ्ट ने तेजस्वी को अपने विधायकों का समर्थन पत्र सौंप दिया है। पटना में राबड़ी आवास में हुई महागठबंधन की बैठक में तेजस्वी तो ये समर्थन पत्र सौंपा गया है। दूसरा अपडेट ये है कि सरकार के गठन को लेकर नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव के बीच भी बात हो गई है।