नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने एक बार फिर बड़ी कार्रवाई की है। सरकार ने झूठी खबरें फैलाने वाले 6 यू-ट्यूब चैनल्स को बैन कर दिया है। सूचना एंव प्रसारण मंत्रालय के अनुसार ये सभी चैनल गलत खबरों और सूचनाओं का प्रसार कर रहे थे। जानकारी के मुताबिक, लोगों को गुमराह करने के लिए प्रमुख टीवी चैनलों के एंकरों के नकली, क्लिकबेट और फर्जी थंबनेल का इस्तेमाल किया जा रहा था।

पीआईबी की फैक्ट चेक टीम (fact check team of PIB) ने फर्जी खबरों से कमाई करने वाले 6 चैनलों के 100 से ज्यादा वीडियो का फैक्ट चेक (fact check) किया और पाया कि ये सभी वीडियो झूठी खबरों पर आधारित थीं। ये चैनल मशहूर एंकर (famous anchor) की फोटो थंबनेल में लगाकर फर्जी न्यूज दिखा रहे थे, जिससे लोगों में भ्रम की स्थिति पैदा हो रही थी।

Also Read – भारत के टॉप-3 एक्सपोर्ट स्टेट में शामिल होगा मध्यप्रदेश : सचिव सारंगी

इन यूट्यूब चैनलों को किया गया बैन
Samvaad Samachar
Samvaad TV
Nation 24
Nation TV
Sarokar Bharat
Swarnim Bharat

इन चैनलों ने झूठी खबरों के वीडियो की मदद से 50 करोड़ से ज्यादा व्यूज बटोरे थे। 20 लाख से ज्यादा संयुक्त सब्सक्राइबर्स वाले इन चैनलों ने अपने वीडियो में देश के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, केंद्रीय मंत्रियों और चुनाव आयोग से जुड़ी झूठी खबरों को परोसा था। यह कार्रवाई सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 की धारा 69 ए के तहत की गई है।