प्रेस क्लब में कैरम और टेबल टेनिस स्पर्धाओं का शुभारंभ, IDA प्रमुख बोले खेलों के जरिए दूर होता है तनाव

Carrom and Table Tennis competitions

इंदौर। पत्रकार का जीवन बेहद व्यस्तता और तनाव से भरा होता है। ऐसे में खेल के जरिए इस तनाव को कम किया जा सकता है। खेल पत्रकारों के लिए कैरम और टेबल टेनिस स्पर्धा(Carrom and Table Tennis competitions) का आयोजन कर इंदौर प्रेस क्लब(Indore Press Club) ने अनुकरणीय पहल की है।


उक्त विचार इंदौर विकास प्राधिकरण( Indore Development Authority IDA ) के अध्यक्ष जयपाल सिंह चावड़ा ने रविवार को इंदौर प्रेस क्लब में आयोजित पूर्व अध्यक्ष स्व. जीवन साहू की स्मृति में कैरम एवं वरिष्ठ पत्रकार स्व. अतुल लागू की स्मृति में टेबल टेनिस स्पर्धा के शुभारंभ अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में व्यक्त किए।

must read: टेनिस के किंग Rafael Nadal ने रचा इतिहास, जीता 21वां ग्रैंडस्लैम

इस दौरान बतौर अतिथि मौजूद कलेक्टर मनीष सिंह(Collector Manish Singh) ने कहा कि मैं इंदौर में इसके पहले एडीएम भी रह चुका हूं और तभी से इंदौर प्रेस क्लब से मेरा गहरा नाता रहा है। उस दौर में श्री जीवन साहू से भी परिचय रहा और श्री अतुल लागू के बारे में भी काफी सुना था। पत्रकारों की इस स्पर्धा के लिए मैं आप सभी को शुभकामनाएं देता हूं।

इंदौर प्रेस क्लब अध्यक्ष श्री अरविंद तिवारी ने अपने स्वागत उद्बोधन में कहा कि श्री जीवन साहू जी जितने अच्छे पत्रकार थे, उतने ही बेहतर कैरम के खिलाड़ी भी थे। उस दौर में प्रेस क्लब में कैरम खेलने वालों का अच्छा समूह हुआ करता था। इसी तरह श्री लागू जी टेबल टेनिस के बहुत अच्छे खिलाड़ी और रैफरी थे। न सिर्फ स्थानीय बल्कि अंतर्राष्ट्रीय आयोजनों में भी वे अपनी सेवाएं दे चुके थे। इन दोनों वरिष्ठजनों का हमारे बीच न होना शहर की पत्रकारिता और मेरे लिए व्यक्तिगत क्षति है। ऐसे में हमने इस आयोजन के जरिए इनकी यादों को चिरस्थायी बनाने का प्रयास किया है। अतिथियों ने टेबल टेनिस और कैरम खेलकर स्पर्धा का विधिवत रूप से शुभारंभ किया।

इस अवसर पर स्व. श्री जीवन साहू की पत्नी श्रीमती आशा साहू और स्व. श्री अतुल लागू की पत्नी श्रीमती ज्योति लागू भी विशेष रूप से उपस्थित थीं। संयोग से रविवार को श्रीमती ज्योति लागू का जन्मदिन भी था और दोनों मुख्य अतिथियों ने उन्हें पुष्पगुच्छ भेंट किया। अतिथियों का स्वागत प्रेस क्लब महासचिव श्री हेमन्त शर्मा, उपाध्यक्ष श्री दीपक कर्दम, सचिव श्री अभिषेक मिश्रा, कोषाध्यक्ष श्री संजय त्रिपाठी, स्पर्धा संयोजक श्री विभूति शर्मा, श्री अनिल त्यागी, श्री चन्द्रशेखर शर्मा, श्री किरण वाईकर, प्रेस क्लब महिला प्रतिनिधि सुश्री प्रियंका पाण्डे ने किया। कार्यक्रम में स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसजेएफआई) का उपाध्यक्ष चुने जाने पर वरिष्ठ खेल पत्रकार श्री विकास पाण्डे और वेटरंस राष्ट्रीय टेबल टेनिस विजेता बनने पर वरिष्ठ पत्रकार श्री विभूति शर्मा का सम्मान भी किया गया। कार्यक्रम के दौरान मध्यप्रदेश ओलंपिक संगठन के उपाध्यक्ष श्री ओम सोनी, म.प्र. टेबल टेनिस संगठन के महासचिव श्री जयेश आचार्य, म.प्र. कैरम संगठन के प्रमुख श्री खुर्शीद खान, भारतीय जूनियर टेनिस टीम के कोच श्री साजिद लोदी, श्री यूसुफ शेख, श्री नईम खान, श्री नवीन नातू, श्री गिरधर नागर, श्री विजय रांगणेकर, श्री राजेश ज्वेल, श्री सुभाष सातालकर, श्री मुकेश तिवारी, श्री अर्पण जैन, श्री महेश मिश्रा, श्री मार्टिन पिंटो, श्री उमेश शर्मा, श्री राजेंद्र कोपरगांवकर, श्री प्रमोद दाभाड़े, श्री अभिषेक साहू, श्री सुनील वर्मा, श्री अजय शारडा सहित बड़ी संख्या में मीडिया के साथी उपस्थित थे।
अतिथियों को स्मृति चिह्न श्री विपिन नीमा, श्री राहुल वावीकर, श्री प्रवीण बरनाले, श्री अभय तिवारी ने भेंट किए। कार्यक्रम का संचालन श्री कपीश दुबे ने किया। अंत में आभार श्री प्रदीप जोशी ने माना।

must read: इन स्टूडेंट्स को मिलेगी MPPSC Mains के लिए Free Training, ऐसे हो सकते हैं शामिल

पहले दिन खेले गए मुकाबले कैरम के पहले दौर के मुकाबलों में सिराज अहमद और जीतू शिवरे ने आसान जीत दर्ज की। सिराज अहमद ने धर्मेश यशलाह को 25-0 से, जीतू शिवरे ने संजय त्रिपाठी को 15-0 से तथा गजेंद्र नागर ने सतीश यादव को 14-0 से पराजित किया। आदित्य उपाध्याय, पंकज परमार और अनिल पुरोहित को वॉकओवर मिला। इसी प्रकार टेबल टेनिस में दिलीप लोकरे, मयंक यादव, विपिन नीमा, धर्मेश यशलहा, विजय महाजन, विजय रांगणेकर, संजय त्रिपाठी और अभिषेक मिश्रा ने दूसरे दौर मे प्रवेश किया। पहले दौर में दिलीप लोकरे ने गजेन्द्र नागर को 11-2, 11-4 से, मयंक यादव ने सतीश यादव को 11-4, 11-8 से, धर्मेश यशलहा ने शैलेश पाठक को 11-4, 11-8 से और विपिन नीमा ने राहुल शेलगांवकर को 11-9, 11-7 से हराया। दूसरे दौर के मुकाबले सोमवार को खेले जाएंगे।