नई दिल्ली। गुजरात से आज की सबसे बड़ी खबर सामने आई है जिसके चलते सियासत ने एक अलग मोड़ ले लिया है। आपको बता दें कि, गुजरात (Gujarat) में 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव (Assembly Election) से पहले ही बड़ा सियासी उलटफेर सामने आया है। गुजरात के मुख्यमंत्री (Gujarat CM) और बीजेपी नेता विजय रुपाणी (Vijay Rupani) ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। वहीं उन्होंने इस्तीफे के बाद बीजेपी का आभार व्यक्त किया। विजय रुपाणी ने राज्यपाल से मुलाकात की और उन्हें इस्तीफा सौंप दिया। उनके साथ डिप्टी सीएम नितिन पटेल भी राज्यपाल के पास गए थे।

ALSO READ: Ganesh Chaturthi 2021: गणेश चतुर्थी पर करें ये उपाय, मंगल दोष होगा दूर, मिलेगा फायदा

आपको बता दें कि, बीते एक साल में सियासी घटनाक्रमों के पन्ने पल्टे तो यह तीसरी घटना है जब बीजेपी ने किसी सीएम कार्यकाल पूरा होने से पहले ही कुर्सी से हटा दिया हो। हम ऐसा कह सकते है कि, सीएम बदलने के मामले में यह बीजेपी ने एक साल में हैट्रिक मार दी है। ज्ञात हो कि, इससे पहले कर्नाटक और उत्तराखंड में ऐसा सियासी उलटफेर देखा गया है और दोनों ही सीएम ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।

उत्तराखंड में बदले दो सीएम

आपको बता दें कि, उत्तराखंड में मुख्यमंत्री पद से पहले त्रिवेंद्र सिंह रावत को हटाया गया इनकी जगह बीजेपी ने तीरथ सिंह रावत को सूबे की कमान सौंपी। लेकिन तीरथ सिंह रावत ज्यादा देर तक अपनी कुर्सी पर काबिज नहीं रह पाए जिसके बाद बीजेपी ने बीते चार जुलाई को पुष्कर सिंह धामी को मुख्यमंत्री पद पर बिठाया। आपको बता दें कि, पूर्व सीएम तीरथ सिंह रावत ने अपने कम ही समय में विवादित बयानों को लेकर चर्चा में बने रहते थे। गौरतलब है कि, उत्तराखंड में भी अगले साल ही विधानसभा चुनाव होने वाले हैं।

कर्नाटक में येदियुरप्पा को हटाया

उत्तराखंड के बाद कर्नाटक में ऐसा सियासी मोड़ देखने को मिला। आपको बता दें कि, बीते 26 जुलाई को तत्कालीन मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा को सीएम पद से इस्तीफा देना पड़ा। कर्नाटक में बीजेपी की सरकार को दो साल पूरे हुए ही थे कि येदियुरप्पा को सीएम पद खाली करना पड़ा। गौरतलब है कि, साल 2018 के विधानसभा चुनाव के बाद राज्य में कांग्रेस-जेडीएस की सरकार बनी थी, लेकिन ये सरकार एक साल ही चल पाई। जिसके बाद बीजेपी ने बीएस. येदियुरप्पा की अगुवाई में अपनी सरकार बनाई। जिसके बाद येदियुरप्पा ने अपने पद से इस्तीफा दे दिए उनके बाद बीजेपी ने राज्य की कमान बसवराज बोम्मई को सौंपी।