व्यापार, समाजसेवा और राजनीति में सक्रिय हैं अरुण बाकलीवाल

0
47

इंदौर। महाराजा तुकोजीराव क्लॉथ मार्केट मर्चेंट एसोसिएशन के कार्यकारिणी सदस्य और समाजसेवी अरुण बाकलीवाल सन 1980 से कपड़ा मार्केट में साड़ी का थोक व्यापार कर रहे हैं। व्यापार के साथ-साथ अरुणजी समाजसेवा और राजनीति में भी समय देते हैं। कारोबार से फ्री होकर वे निर्धन और गरीब बच्चों को शिक्षा के लिए एसोसिएशन के स्कूलों में प्रवेश दिलाने व संस्था के अस्पताल में मरीजों की हर संभव मदद करते हैं। घमासान डॉटकॉम ने उनसे बातचीत की। प्रस्तुत है प्रमुख अंश…

सवाल :आप कहां के रहने वाले हैं और कपड़ा मार्केट में कब से कारोबार कर रहे हैं?
जवाब : मैं 1980 से कपड़ा मार्केट में व्यापार कर रहा हूं। दरअसल यहां मेरे दादाजी धन्नालालजी बाकलीवाल ने साड़ी की छोटी सी दुकान से कारोबार की शुरुआत 1949 में की थी। इससे पहले दादाजी फतेहचंद मूलचंद पाटनी के यहां 12 रुपए प्रति माह में नौकरी करते थे। नौकरी करना उन्हें ज्यादा समय तक मंजूर नहीं था और उन्होंने यहां साड़ी की दुकान शुरू की। कुछ समय बाद मेरे पिताजी तेजकुमारजी ने कारोबार संभाला और 1980 से मैं भी पुश्तैनी कारोबार में आ गया। समय के साथ-साथ व्यापार बढ़ा और आज निमाड़ के शहरों में हमने काफी तेजी से कारोबार बढ़ाया।

सवाल : क्लॉथ मार्केट में मुख्य समस्याएं क्या हैं?
जवाब : क्लॉथ मार्केट में सबसे गंभीर समस्या पार्किंग की है। एसोसिएशन की नई कार्यकारिणी की प्राथमिकता में भी गोवर्धन चौक या महावीर चौक में अंडर ग्राउंड पार्किंग बनाना है। यदि ये समस्या खत्म होती है तो इससे व्यापार में काफी बढ़ोतरी होगी।

सवाल : व्यापार-कारोबार के अलावा आप और किन संस्थाओं से जुड़े हैं।
जवाब: क्लाथ मार्केट एसोसिएशन में सन 2000 में मैंने पहला चुनाव लड़ा और जीता। उसके बाद लगातार 9 साल से मैं एसोसिएशन में भी सेवाएं दे रहा हूं। पिछले दिनों हुए चुनाव में भी मैं विजयी हुआ। इसके अलावा गोम्मट गिरी में प्रचार मंत्री हूं। राजनीति गतिविधियों में भी शामिल हूं। भाजपा का सदस्य हूं और मुख्यमंत्री कल्याण योजना का प्रभारी हूं।

सवाल : व्यापार में आपके साथ परिवार के और कौन सदस्य मदद करते हैं?
जवाब : मेरे दो लडक़े हैं। छोटा लडक़ा प्रनील बाकलीवाल लंदन में जॉब कर रहा है और बड़ा लडक़ा प्रणय बाकलीवाल मेरे साथ व्यापार में मेरी मदद करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here