अगले 24 घंटे में प्रदेश के इन जिलों में तेज हवाओं के साथ होगी भारी बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

Share on:

मध्य प्रदेश में दिवाली के आसपास मौसम में महत्वपूर्ण बदलाव होने की संभावना है। मौसम विभाग ने धनतेरस के दिन जबलपुर, शहडोल, रीवा और सागर संभाग में हल्की बारिश की चेतावनी दी है। यह मौसम में परिवर्तन चक्रवाती तूफान ‘दाना’ के प्रभाव के कारण हो रहा है, जिससे प्रदेश में हवा की गति भी बढ़ सकती है। शनिवार को मौसम साफ रहा, लेकिन रविवार से मौसम में बदलाव शुरू होने की उम्मीद है।

ठंड का बढ़ता प्रभाव

मध्य प्रदेश में ठंड धीरे-धीरे बढ़ रही है। शनिवार को राजधानी भोपाल में रात का तापमान 15 डिग्री सेल्सियस के करीब रिकॉर्ड किया गया। गुलाबी ठंड का असर प्रदेश के अधिकांश जिलों में महसूस किया जा रहा है। तापमान में उतार-चढ़ाव के बीच दिन और रात के तापमान में भारी अंतर देखने को मिल रहा है।

तापमान का रिकॉर्ड

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, गुना जिले में दिन का अधिकतम तापमान 35.8 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि भोपाल में रात का न्यूनतम तापमान 15.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पिछले साल दीपावली के बाद गुलाबी ठंड का असर देखने को मिला था, लेकिन इस बार यह पहले ही महसूस होने लगा है।

बारिश की संभावनाएं

मौसम विभाग ने आगामी दिनों में प्रदेश के विभिन्न जिलों में बारिश की संभावनाएं जताई हैं। रविवार को रीवा, मऊगंज, सिंगरौली, सीधी, सतना, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, बालाघाट और मैहर जिले में बारिश का अनुमान है।

धनतेरस पर बारिश का अलर्ट

29 अक्टूबर, धनतेरस के दिन बड़वानी, खरगोन, बुरहानपुर, खंडवा, हरदा, नर्मदापुरम, बैतूल, रायसेन, नरसिंहपुर, जबलपुर, कटनी, उमरिया, डिंडोरी, शहडोल, अनुपपुर, सतना, रीवा, मऊगंज, सीधी, सिंगरौली, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला और बालाघाट जिले में गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना है।

कड़ाके की ठंड का अनुमान

मौसम में आए बदलाव के कारण सुबह और शाम हल्की ठंड का अनुभव हो रहा है, जबकि दिन में तेज धूप भी महसूस की जा रही है। रात के तापमान में भी निरंतर गिरावट देखने को मिल रही है। मौसम विभाग ने इस साल कड़ाके की ठंड पड़ने की भविष्यवाणी की है, जो नवंबर की शुरुआत में शुरू हो सकती है।