देश के इन राज्यों में ‘दाना’ तूफान का अलर्ट, गरज-चमक के साथ बरसेंगे मेघ, IMD ने जारी की चेतवानी

Share on:

चक्रवात दाना का असर ओडिशा और पश्चिम बंगाल में महसूस किया गया है, जहाँ यह शुक्रवार सुबह लगभग 3:00 बजे 100 से 110 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तट से टकराया। इस दौरान धमारा, हबलीखाती और केंद्रपाड़ा जैसे स्थानों पर इसकी तेज़ी से गति का अनुभव किया गया। लेकिन सुबह 7:00-7:30 बजे के आस-पास तूफान की गति धीमी पड़ गई और यह उत्तर और उत्तर-पश्चिम की दिशा में बढ़ने लगा।

देश में मौसम का मिजाज

चक्रवात का सबसे अधिक प्रभाव ओडिशा के उत्तरी जिलों और पश्चिम बंगाल के दक्षिणी क्षेत्रों में देखा गया। मौसम विभाग ने सूचित किया कि चक्रवात के कारण बिहार और झारखंड के कुछ जिलों में भी बारिश हुई। जब चक्रवात दाना भद्रक के तट से टकराया, तो समुद्र में लहरें 1 से 2 मीटर ऊँची उठीं। हालांकि, आईएमडी (भारतीय मौसम विभाग) ने यह भी बताया कि दाना का विनाशकारी प्रभाव पिछले चक्रवातों जैसे अम्फान और बुलबुल के मुकाबले कम है, फिर भी इसके कारण ओडिशा और पश्चिम बंगाल में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई।

इन राज्यों में बारिश रेड अलर्ट

चक्रवात दाना के चलते शुक्रवार रात तक ओडिशा में 160 मिमी बारिश हुई, जबकि पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी क्षेत्रों में 90 सेमी बारिश रिकॉर्ड की गई। बिहार और झारखंड में भी चक्रवात के कारण 110 मिमी तक बारिश हुई, जिससे झारखंड में दिनभर हल्की-फुल्की बारिश जारी रही।

मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि चक्रवात दाना के कारण ओडिशा और पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में आज भारी बारिश की संभावना है। मयूरभंज, क्योंझर, बालासोर और भद्रक जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है, जबकि केंद्रपाड़ा, कटक, ढेंकनाल और जाजपुर के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इसी प्रकार, पुरी, नयागढ़, अंगुई और जगतसिंहपुर में भी बारिश के खतरे को देखते हुए ऑरेंज अलर्ट लगाया गया है। पश्चिम बंगाल के मेदिनीपुर, 24 परगना और पुरुलिया में भी रेड अलर्ट जारी किया गया है।

इन राज्यों में बारिश होने की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार, चक्रवात दाना से बिहार, झारखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, तमिलनाडु और केरल में बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। चक्रवात की स्थिति को ध्यान में रखते हुए, ओडिशा के पांच जिलों में स्कूल और कॉलेजों में छुट्टी घोषित कर दी गई है। यह निर्णय किसी भी आपदा से बचाव के लिए एहतियात के तौर पर लिया गया है।

बेंगलुरु में सुबह कोहरा और शाम को ठंडा मौसम बना हुआ है, लेकिन बारिश की कोई संभावना नहीं है। तटीय जिलों जैसे दक्षिण कन्नड़, उडुपी, उत्तर कन्नड़ और शिमोगा में कुछ स्थानों पर मध्यम बारिश हो सकती है।