IMD Alert: भारी बारिश का अलर्ट! इन राज्यों में गरज चमक की भी चेतावनी, जानें मौसम का मिजाज

Share on:

IMD Alert: पूरे देश में वर्षा बढ़ रही है और कुछ स्थानों पर वर्षा दिन-ब-दिन कम होती जा रही है। फिलहाल केरल और कर्नाटक समेत कुछ राज्यों में बारिश कम हो गई है. लेकिन उत्तर भारत में भारी बारिश हो रही है| आज किन राज्यों में बारिश होगी इसका विवरण यहां दिया गया है। दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई हिस्सों में मॉनसून की बारिश जोरों पर है. दिल्ली-एनसीआर में आज भारी बारिश हो रही है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, आज यानी 29 अगस्त को सौराष्ट्र और कच्छ के विभिन्न स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है. इस संबंध में आईएमडी ने रेड अलर्ट घोषित कर दिया है.

देश भर में मौसम का मिजाज

इसके अलावा, ओडिशा, तटीय और कर्नाटक के दक्षिण आंतरिक हिस्सों में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा की संभावना है। ओडिशा और कर्नाटक में भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. रात भर हुई बारिश से दिल्ली-एनसीआर के कई हिस्सों में पानी भर गया है. इससे यातायात प्रभावित हुआ है.आईएमडी के मुताबिक, आज जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, झारखंड में गरज के साथ बारिश होगी।

इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

इसके अलावा, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, केरल और माहे, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा (लगभग 7 सेमी) होने की उम्मीद है। मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में बिजली चमकने और गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. आईएमडी के मुताबिक आज पश्चिमी उत्तर प्रदेश, अरब सागर, गुजरात, महाराष्ट्र, कोंकण, गोवा, कर्नाटक, केरल के तटों, लक्षद्वीप क्षेत्र, मन्नार की खाड़ी और श्रीलंका तट पर भारी बारिश की संभावना है।

हल्की से मध्यम बारिश की संभावना

बंगाल के अधिकांश हिस्सों, बंगाल की खाड़ी और उत्तरी बंगाल की खाड़ी, उत्तरी आंध्र प्रदेश और उत्तरी अंडमान सागर में और उसके आसपास 45 किमी प्रति घंटे से 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। पहुंचने की उम्मीद है.आईएमडी के अनुसार, आज दक्षिण पश्चिम अरब सागर के पश्चिमी हिस्सों, सोमालिया, यमन, ओमान तट और अधिकांश पश्चिमी हिस्सों में 45 किमी प्रति घंटे से 55 किमी प्रति घंटे की गति से हवा चलने की उम्मीद है। सेंट्रल स्पीड 65 किलोमीटर प्रति घंटे तक बढ़ने की संभावना है. गुजरात तट और उससे सटे पाकिस्तान तट और उत्तर-पूर्व और पूर्व-मध्य अरब सागर में 55 किमी प्रति घंटे से 65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं, जो 75 किमी प्रति घंटे तक पहुंच सकती हैं। मछुआरों को इन इलाकों में न जाने की सलाह दी गई है.