मालदीव का बदला सुर, चीन दौरे पर भारत को लेकर आया अहम बयान

Share on:

भारत और मालदीव के बीच रिश्ते पिछले कुछ महीनों में काफी खराब हुए हैं। मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए। भारत मालदीव के साथ रिश्ते सामान्य करने की कोशिश में लगा हुआ है। लेकिन चूंकि मालदीव के राष्ट्रपति चीन समर्थक हैं, इसलिए वह भारत विरोधी रुख अपना रहे हैं। इन दोनों देशों के बीच तनाव का सबसे ज्यादा असर मालदीव पर पड़ रहा है।

भारत से वहां आने वाले पर्यटकों की संख्या में बड़ी गिरावट आई है। हर महीने भारतीय पर्यटकों की संख्या घटती जा रही है। इससे उनकी अर्थव्यवस्था को बड़ा झटका लगा है। अब इस झटके के बाद मालदीव संभल गया है। मोहम्मद मुइज्जू के मंत्री चीन के दौरे पर हैं, जहां वह भारत की खूब सराहना करते नजर आ रहे हैं।

चीन दौरे पर भारत की सराहना

मालदीव के मंत्री मोहम्मद सईद, जो अपनी पहली चीन यात्रा पर हैं, ने राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू की हालिया भारत यात्रा पर टिप्पणी की। आर्थिक विकास और व्यापार मंत्री मोहम्मद सईद का बयान ऐसे समय आया है जब राष्ट्रपति मुइज्जू की भारत यात्रा के बाद माले ने नई दिल्ली के साथ फिर से संबंध स्थापित किए हैं। मुइज्जू 9 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए भारत आए थे।

डालियान में 15वें विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) में भाग ले रहे मोहम्मद सईद ने भारत-मालदीव ‘तनाव’ पर एक सवाल के जवाब में सीएनबीसी इंटरनेशनल टीवी के साथ एक साक्षात्कार में कहा, “राष्ट्रपति मुइज्जू ने दोहराया है कि भारत हमारा निकटतम पड़ोसी है।” , भारत और मालदीव के बीच लंबे समय से अच्छे संबंध रहे हैं। खासकर भारत से आने वाले पर्यटकों के लिहाज से भारत हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण है। मालदीव में भारत का भारी निवेश है, खासकर पर्यटन क्षेत्र में।

मुइज्जू ने भारत दौरे के बाद क्या कहा?

नई दिल्ली से माले लौटने के बाद राष्ट्रपति मुइज्जू ने प्रधानमंत्री मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए भारत की अपनी आधिकारिक यात्रा को मालदीव के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि बताया। मुइज्जू ने इस बात पर भी जोर दिया कि दोनों देशों के बीच मजबूत संबंध मालदीव और मालदीव के नागरिकों के लिए समृद्धि लाएंगे। सईद चीन की यात्रा करने वाले मालदीव के पहले मंत्री हैं। इससे पहले जनवरी में मुइज्जू ने बीजिंग का दौरा किया था. इस दौरान दोनों देशों के बीच पर्यटन और अन्य मुद्दों को लेकर 20 समझौतों पर हस्ताक्षर किये गये।