31 साल बाद बदलेगा भाजपा मुख्यालय का स्वरूप, राष्ट्रीय अध्यक्ष होंगे शामिल

Share on:

विपिन नीमा

देश की सबसे बड़ी लोकतांत्रिक पार्टी भाजपा आज सबसे अमीर राजनैतिक पार्टी है। पांच साल पहले ही दिल्ली में लगभग साढ़े 300 करोड़ रुपए की लागत से भाजपा ने आधुनिक तकनीक व सुविधाओं के साथ भव्य मुख्यालय बनाया है। अब मप्र सरकार भी 31 साल बाद 125 करोड रु की लागत से हाईटेक मुख्यालय बनाने जा रही है। इसी माह के अंतिम सप्ताह में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा इसका भूमिपूजन करेंगे। पार्टी ने लोकसभा चुनाव से पहले 8 मंजिला मुख्यालय तैयार करने का लक्ष्य रखा है ताकि चुनाव की तैयारी नए मुख्यालय से हो सके। बीजेपी का मौजूदा दफ्तर साल 1992 में बनाया गया था. बताया जा रहा है कि करीब 50 हजार वर्गफीट क्षेत्र में नए भवन का निर्माण किया जाएगा। एक अन्य जानकारी के अनुसार वर्ष 1992 मई में भोपाल में भाजपा मुख्यालय और इंदौर का भाजपा कार्यालय एक साथ स्थापित हुए थे। 31 साल गुजरने के बाद भाजपा के मुख्यालय का स्वरुप बदलने जा रहा है।

Read More : अमृतपाल की तलाश जारी, कई जिलों में धारा 144, चाचा और ड्राइवर ने किया सरेंडर, मंगलवार तक इंटरनेट सेवा पर बैन

ऐसा होगा भाजपा का नया मुख्यालय -:

– पार्टी अध्यक्ष के बैठने का कमरा टॉप फ्लोर पर रहेगा

प्रारम्भिक जानकारी के मुताबिक भोपाल में प्रस्तावित नए मुख्यालय की बिल्डिंग का पूरा नक्शा तैयार हो चुका है। अब इसे धरातल पर उतारने की तैयारी चल रही है। बताया गया है की सुविधाओं से सुसज्जित मुख्यालय की बिल्डिंग में वास्तुकला का एक बेजोड़ नमूना भी दिखेगा। पार्टी अध्यक्ष के बैठने का कमरा टॉप फ्लोर पर रहेगा। बिल्डिंग में वाटर हारवेस्टिंग और बॉयो टॉयलेट की सुविधायुक्त रहेगी। 8 मंजिला इस बिल्डिंग में ऊपर आने- जाने के लिए लिफ्ट और एलिवेटर की सुविधा रहेगी। साथ मे पूरी बिल्डिंग में वाई फाई एक्टिवेटेड रहेगा। इसको बनाने में लगभग 125 करोड़ रुपए की लागत आएंगी।

– भूमि पूजन समारोह के लिए राष्ट्रीय अध्यक्ष नड्डा को दिया न्यौता

भाजपा के इस प्रस्तावित प्रोजेक्ट के लिए राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत नारायण नड्डा भूमि पूजन समारोह में शामिल होंगे। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वीडी शर्मा ने गुरुवार को नई दिल्ली जाकर भाजपा के नए हेड क्वार्टर भूमिपूजन के लिए राष्ट्रीय अध्यक्ष को न्यौता दिया। बताया गया है कि राष्ट्रीय अध्यक्ष ने 27 मार्च को भूमिपूजन को लेकर प्रारंभिक सहमति दी है। भूमिपूजन के बाद नई बिल्डिंग का काम शुरू होगा और डेढ़ साल में बिल्डिंग खड़ी करने का लक्ष्य पार्टी ने रखा है।

Read More : किसी का भाई किसी की जान फिल्म का नया गाना हुआ रिलीज, सलमान खान और पूजा हेगड़े के बीच दिखी हॉट केमिस्ट्री, देखें वीडियो

– 1992 में जावरा कंपाउंड बना पार्टी का स्थायी ठिकाना

प्रदेश भाजपा के नए मुख्यालय की बात चली है तो एक नजर इंदौर के कार्यालय पर डाली तो पता चला की जावरा कम्पाउंड में भाजपा का तीसरा ठिकाना है। इंदौर में सबसे पहले भाजपा का कार्यालय किशोरीलाल गोयल के कोठारी मार्केट स्थित मकान में संचालित होता था। कुछ सालों तक नगर भाजपा की गतिविधियां यहीं से चलती रही। इसके बाद यह कार्यालय मकान से बाहर निकलकर फ्रूट मार्केट ( वीर सावरकर मार्किट ) में एक कार्यकर्ता की दुकान पर पहुंचा। कार्यकर्ता की इस दुकान से ही काफी समय तक पार्टी का कार्य चलता रहा। लम्बे समय के बाद 1992 में जावरा कम्पाउंड में भाजपा को जगह मिली। इसके बाद से यहीं पर भाजपा का स्थाई ठिकाना बन गया। इस कार्यालय का उद्घाटन मई 1992 में राजस्थान के मुख्यमंत्री भेरोसिंह शेखावत ने किया था।

– वर्तमान में ऐसा भाजपा का इंदौर कार्यालय

जावरा कंपाउंड में शिप्ट होने के बाद भाजपा कार्यालय का विस्तार होता रहा। वर्तमान में भाजपा का कार्यालय भी तीन मंजिला है। ग्राउंड फ्लोर हॉल और तीन बड़े कमरे हैं। यहां एक मीडिया प्रभारी कक्ष तो दूसरा संभागीय मीडिया प्रभारी कक्ष है। हॉल में 300 से ज्यादा लोग समा सकते हैं। पहली मंजिल पर सभागार और एक हॉल है। यहीं पर शहर अध्यक्ष और जिला अध्यक्ष का कक्ष है। कार्यकतार्ओं के लिए दो कमरे भी हैं। तीसरी मंजिल पर एक हॉल और आराम करने के लिए वीआईपी तीन कमरे और किचन है। यह दफ्तर पूरी तरह से एयर कंडिशनर है।