बीजिंग। चीन में लगभग कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। इस बिच चीन के एक प्रमुख सरकारी वैज्ञानिक ने शनिवार को बड़ा खुलासा किया है। उनके मुताबिक देश के 80% लोग संक्रमित हो चुके हैं। इसलिए अगले दो या तीन महीनों में संक्रमण के मामलों में उछाल की संभावना कम है।

वैज्ञानिक वू जुनयौ (scientist wu junyou) ने कहा कि चीन में अगले दो से तीन महीनों में दोबारा कोरोना संक्रमण बढ़ने की संभावना बहुत कम है, क्योंकि 80 प्रतिशत लोग संक्रमित हो चुके हैं। वैज्ञानिक ने कहा कि ल्यूनर नए साल की छुट्टियों के चलते लोगों ने बड़ी संख्या में सफर किया है जिसमें महामारी (corona pandemic) फैल सकती है, जिससे कुछ क्षेत्रों में संक्रमण बढ़ सकता है, लेकिन दूसरी कोविड लहर की संभावना नहीं है।

Also Read – मध्यप्रदेश में फिर बदला मौसम का मिजाज, कड़ाके की ठंड के बीच होगी हल्की बूंदाबांदी , IMD ने जारी किया अलर्ट

जानकारी के लिए आपको बता दे कि कोरोना की रोकथाम (Corona prevention) के मकसद से चीन में कई तरह प्रतिबंध लागू थे। हालांकि, इसमें पिछले दिनों ढील दी गई, जिसके बाद करोड़ों लोग नए साल की छुट्टियों में अपने परिजनों से मिलने के निकल पड़े। देश भर में करोड़ों चीनी छुट्टी के मना रहे हैं और यात्रा कर रहे हैं। जिन्हें हाल ही में कोविड प्रतिबंधों के तहत ढील दी गई है।

कोरोना के मामलों में यदि भारत कि बात कि जाए तो भारत में 21 जनवरी को कोरोना के 131 नए मामले सामने आए है। हेल्थ मिनिस्ट्री के आंकड़ों के मुताबिक, देश में अभी 1940 एक्टिव केस हैं। कोरोना के शुरुआती दौर से अब तक देश में 5 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।