7th Pay Commission DA Hike: लेब‍र म‍िन‍िस्‍ट्री की तरफ से जारी आंकड़े के आधार पर जनवरी में महंगाई भत्‍ता (Dearness Allowance) बढ़ने का रास्‍ता साफ हो गया है। नए साल से पहले केंद्रीय कर्मचार‍ियों के डीए हाइक (DA Hike) का रास्‍ता साफ हो गया है। श्रम मंत्रालय (Labour Ministry) की तरफ से अगस्‍त के AICPI इंडेक्स के आंकड़े जारी कर द‍िये गए हैं।

AICPI इंडेक्स के आंकड़े में हुआ इजाफा

स‍ितंबर 2022 के मुकाबले अक्‍टूबर के AICPI इंडेक्स के आंकड़े में 1.2 अंक का इजाफा हुआ है। अक्‍टूबर में यह बढ़कर 132.5 के स्‍तर पर पहुंच गया है, जबक‍ि स‍ितंबर में यह 131.3 प्रत‍िशत था। इससे पहले अगस्‍त में यह आंकड़ा 130.2 अंक था। जुलाई से इसमें लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है। इसके लगातार बढ़ने से 65 लाख कर्मचार‍ियों का नए साल पर जनवरी में होने वाली डीए हाइक का (Dearness allowance) का रास्‍ता लगभग साफ है। इसके आधार पर कर्मचार‍ियों के डीए में 4 प्रत‍िशत की तेजी आना तय है।

Also Read – साऊथ फिल्मों में धमाल मचाएंगी सोनाक्षी सिन्हा, इस बड़े एक्टर के अपोजिट आएंगी नज़र

बढ़कर क‍ितना हो जाएगा डीए

इस बढ़ोतरी के बाद कर्मचार‍ियों की सैलरी में अच्‍छा खासा इजाफा होगा। आपको बता दें सरकार की तरफ से सातवें वेतन आयोग के तहत (7th Pay Commission) केंद्रीय कर्मचार‍ियों का डीए (DA Hike) साल में दो बार बढ़ाया जाता है। जनवरी 2022 और जुलाई 2022 के डीए का ऐलान क‍िया जा चुका है। अब जनवरी 2023 के डीए का ऐलान क‍िया जाएगा।