Breaking News

चाय से जुड़ी इन बातों को सुन कर आप हो जाएगे हैरान

Posted on: 05 Sep 2017 06:40 by Alok Vani
चाय से जुड़ी इन बातों को सुन कर आप हो जाएगे हैरान

असम। चाय तो आप सब पीते ही होंगे लेकिन क्या आप चाय से जुड़ी कुछ रोचक बाते जानते है। आइये हम आप को बताते है चाय से जुड़ी कुछ बात  भारत में Tea की खेती की शुरूआत 1835 में हई थी। 1815 में कुछ ब्रिटिश यात्रियों का ध्यान असम में उगने वाली चाय की झाड़ियों पर गया। जिसे स्थानीय कबाइली लोग एक पेय पदार्थ बनाकर पीते थे। इसके बाद 1834 में अंग्रेज़ों सरकार ने भारत में चाय की परंपरा शुरू की और चाय का उत्पादन भी भारत में शुरु हुआ। भारत में 1835 में चाय के  बाग लगाए गए।

Related image

1. दुनिया में चाय की 1500 से ज्यादा किस्में हैं. भले ही संसार में Tea की 1500 से ज्यादा किस्में हैं पर इनमें से मुख्य किस्में हैं-काली, हरी, सफेद और पीली है. काली चाय का उपयोग 75 प्रतिशत होता है.

Related image

2. चाय की शुरुआत बेशक चीन से हुई हो लेकिन लंम्बे समय तक Tea का सबसे बड़ा उत्पादक देश भारत रहा है. भारत में Tea का उत्पादन मुख्य रूप से आसाम और दार्जलिंग में होता है. चाय आसाम का ‘राजकीय पेय’ भी है.

3. पानी के बाद, Tea ऐसा पेय पदार्थ है जो सबसे ज्यादा पीया जाता है.

4. यदि Tea की पत्तियों को अच्छी तरह से पानी में भिगो के उसनी गंध को घर में फैलाया जाए तो यह प्राकृतिक All out का काम करती हैं, मतलब कि मच्छर दूर रहते हैं.

Image result for चाय की खेती assam

5. अफ़गानिस्तान और ईरान का राष्ट्रीय पेय चाय है.

6. इंग्लैंड के लोग रोजाना 16 करोड़ Tea के कप पीते हैं. इस तरह से एक साल में इंग्लैंड के लोग 60 अरब Tea के कप पी जाते हैं.

Image result for चाय की खेती assam

7. पूरी दुनिया में सालाना 30 लाख टन (3 अरब किलोग्राम) Tea का उत्पादन होता है.

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com